JamshedpurJharkhandNEWS

साकची बाजार में कब तक चलेगा चूहे-बिल्ली का खेल, फुटपाथी दुकानदारों के आगे हर पैंतरा फेल

Jamshedpur : साकची बाजार में पिछले 6 महीने से ज्यादा समय से बाजार के अंदर फुटपाथी दुकानदार और जिला-प्रशासन के बीच चूहे-बिल्ली का खेल जारी है. जैसे ही साकची थाना या जमशेदपुर नोटिफाइड एरिया की गाड़ियां बाजार के अंदर आती है, फुटपाथी दुकानदार अपना समान समेट कर कहीं बाजार के अंदर गुम हो जाते हैं और जैसे ही गाड़ियां पार होती हैं, वापस से वे अपना सामान लेकर वापस आ जाते हैं. यह सिलसिला लगभग 6 महीने से चल रहा है. प्रशासन के आदेश के बाद बाजार के अंदर पुलिस वालों की ड्यूटी लगा दी गयी है, पर उसका कोई असर फुटपाथ दुकानदारों पर होता नहीं दिख रहा है.

संक्रमण की चेन का बन सकता है बड़ा कारण

Catalyst IAS
ram janam hospital

जिले में कोरोना संक्रमण के मामलों में काफी तेजी से इजाफा हो रहा है. एक तरफ त्योहारों का मौसम है. लोग भारी संख्या में बाजार करने को लेकर साकची बाजार पहुंचते हैं. बाजार में मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग आदि का पालन नहीं होता है.

The Royal’s
Sanjeevani
Pushpanjali
Pitambara

आम बागान में मिली थी दुकानदारों को जगह

जिला प्रशासन ने फुटपाथी दुकानदारों को हटाते हुए उन्हें आम बागान में सामान बेचने की इजाजत दे दी थी. कुछ दिनों तक कुछ फुटपाथी दुकानदारों ने आम बागान में दुकानें भी लगायीं. लेकिन ज्यादातर फुटपाथ दुकानदारों के वहां नहीं जाने के कारण अब दोबारा साकची बाजार कहीं अंदर फुटपाथी दुकानें सजने लगी हैं.

बड़े स्तर पर चलाया गया था अभियान

साकची बाजार के अंदर से फुटपाथी दुकानदारों को हटाने को लेकर जिला प्रशासन की ओर से बड़े लेवल पर अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया था. इसका नेतृत्व उस समय के एसडीओ नीतीश कुमार, एडीएम नंदकिशोर लाल, सिटी एसपी सुभाष चंद्र जाट, जमशेदपुर नोटिफाइड एरिया कमेटी के स्पेशल ऑफिसर कृष्ण कुमार और साकची थाना प्रभारी रह चुके कुणाल कुमार ने किया था.

सरकार उजाड़ नहीं सकती, वेंडिग जोन बनाकर दे,  चले जायेंगे : आदिल

साकची फुटपाथ दुकानदार संघ के नेता शाही आदिल ने इस संबंध में पूछे जाने पर कहा कि स्ट्रीट वेंडिंग एक्ट 2014 के अनुसार फुटपाथी दुकानदारो को बिना वेंडिग जोन बनाये नहीं हटाया जा सकता. उन्होंने कहा कि कोविड के बहाने प्रशासन उन्हें हटाना चाहता है. उन्होंने कहा कि मंत्री बन्ना गुप्ता से उन लोगों की बात हुई है. सरकार से उन्हें आश्वासन मिला है कि उन्हें वेंडिंग जोन बनाकर दिया जायेगा. उन्होंने कहा कि वेंडिंग जोन बन जायेगा, तो दुकानदार वहां से चले जायेंगे.

बाजार में दुकान लगाने की परमिशन नहीं, कार्रवाई होगी  : सिटी मैनेजर

जमशेदपुर नोटिफाइड एरिया के सिटी मैनेजर रवि भारती ने कहा कि बाजार के अंदर फुटपाथी दुकानदारों को दुकान लगाने का परमिशन नहीं है. अगर वह ऐसा अभी भी कर रहे हैं, तो उन पर उचित कार्रवाई की जायेगी.

बाजार में पुलिस तैनात है, दुकानें लगने की जांच होगी : थाना प्रभारी

बाजार में फुटपाथ पर दुकानें लगने के बारे में पूछे जाने पर साकची थानेदार राजेश सिंह ने कहा कि हमने पुलिस के जवान बाजारों के अंदर तैनात कर दिये हैं. अगर फुटपाथी दुकानदार फिर भी दुकान लगा ले रहे हैं, तो जांच करके कार्रवाई की जायेगी.

इसे भी पढ़ें – एनएसजी कमांडो की कार रैली ‘सुदर्शन भारत परिक्रमा कल पहुंचेगी जमशेदपुर, जबर्दस्त सुरक्षा इंतजाम, मरीन ड्राइव से चमरिया गेस्ट हाउस और डिमना चौक तक बनेगा ग्रीन कॉरीडोर

Related Articles

Back to top button