HEALTHLead NewsNational

कितने समय तक संक्रमण से सुरक्षा दे सकती है कोरोना वैक्सीन? जानिए WHO ने क्या कहा

New Delhi: कोरोना के खिलाफ जंग में भारत सहित दुनिया के कई देशों में टीकाकरण अभियान शुरु हो चुका है. भारत में अब तक एक करोड़ 70 लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण भी किया जा चुका है.

इस कड़ी में एक सवाल बार-बार उठ रहा है कि आखिर कोरोना की रोकथाम के लिए जो वैक्सीन है, वो कितने समय तक हमें सुरक्षा दे सकती है.

इसे लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अब एक बयान जारी किया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि ‘’कोरोना वैक्सीन पिछले कुछ महीनों में ही विकसित की गई हैं.

इसे भी पढ़ें: मार्च के अंत तक शुरू हो सकती है रांची से पटना के लिए दो विमान सेवाएं

और कुछ महीनों से ही टीकाकरण शुरू हुआ है. ऐसे में ये वैक्सीन कितनी सुरक्षा देगी या कब तक देगी, इस बारे में कहना बहुत जल्दबाजी होगी. इसे लेकर हमारी रिसर्च जारी है’.

WHO ने मौजूदा आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि ज्यादातर लोग जो कोरोना से उबरे हैं, उनका इम्यून सिस्टम मजबूत हुआ है. ये उत्साहित करने वाला है. हालांकि अभी ये देखना बाकी है कि वैक्सीन से कितनी अवधि तक किसनी सुरक्षा मिलेगी.’’

हालांकि WHO पहले ही साफ कर चुका है कि 2021 के अंत तक कोरोना के खत्म होने की कोई उम्मीद नहीं है. WHO का कहना है कि अगर लोग थोड़ी सावधानी दिखायें तो कोरोना को लेकर अस्पतालों में भर्ती हो रहे मरीजों की संख्या कम की जा सकती है.

इसे भी पढ़ें: प्रेमिका को रिझाने के लिए प्रेमी बना बाइक चोर, चढ़ा पुलिस के हत्थे

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: