न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

डीओ होल्डरों की समस्या सुलझाने के लिए गठित कमेटी कितनी कारगर

52

Dhanbad: इंडस्ट्रीज एंड कामर्स एसोसिएशन की समस्याएं क्या इस साल सुलझ पायेंगी? यह सवाल इसलिए है कि अब साल खत्म होने में सिर्फ चार दिन ही बच गये हैं. डीसी ए दोड्डे की अध्यक्षता में 20 दिसंबर को समाहरणालय सभा कक्ष में हुई हाई लेबल बैठक में इंडस्ट्रीज की समस्या सुलझाने के नाम पर जो 8 सदस्यीय समिति बनाई गयी थी, उसकी पहली बैठक की तिथि निर्धारित कर दी गयी है. अपर जिला दंडाधिकारी (विधि-व्यवस्था) राजेश कुमार दूबे के हस्ताक्षर से 26/12/2018 को जारी आदेश के तहत समिति की पहली बैठक 27/12/2018 को होगी. बैठक में इंडस्ट्रीज एंड कॉमर्स एसोसिएशन के दो प्रतिनिधि अमितेश सहाय और अनिल सांवरिया भाग लेंगे. इसके अलावा पुलिस अधीक्षक शहरी, बीसीसीएल के महाप्रबंधक (सेल्स) और महाप्रबंधक कुसुंडा, राज्य के सहायक श्रमायुक्त और एके तिवारी केंद्रीय श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी भाग लेंगे.

क्या है मामला

हार्ड कोक भट्ठा मालिकों का संगठन इंडस्ट्रीज एंड कामर्स एसोसिएशन 650 रुपये प्रतिटन की जगह 1250 रुपये रंगदारी नहीं देने की बात पर अड़ा है. बाघमारा के भाजपा विधायक ढुल्लू महतो, धनबाद के भाजपा विधायक राज सिन्हा और निरसा के मासस विधायक पर लोडिंग के नाम पर रंगदारी वसूली के आरोप लगाये गये. ढुल्लू ने रंगदार कहने पर इंडस्ट्रीज एंड कॉमर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष बीएन सिंह के खिलाफ मानहानि का मुकदमा भी दर्ज करा दिया. इधर, हार्ड कोक भट्ठा मालिकों ने धनबाद प्रशासन से लेकर मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री तक अपनी बात पहुंचाने के लिए ट्वीट किया. डीसी से मिलकर एसोसिएशन ने ज्ञापन दिया. मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील वर्णवाल से मुलाकात की. प्रतिपक्ष के नेता हेमंत सोरेन से मिले पर हासिल क्या हुआ?

20 दिसंबर को हुई बैठक में क्या हुआ?

बीते सप्ताह इंडस्ट्रीज के प्रतिनिधिमंडल ने जब मुलाकात कर स्मारपत्र सौंपा तो धनबाद के डीसी ने कहा कि अब समस्या का समाधान हो जाएगा. इस सिलसिले में 20 दिसंबर को इंडस्ट्रीज एंड कामर्स एसोसिएशन के प्रतिनिधि एसके सिन्हा, धनबाद के एसएसपी किशोर कौशल, बीसीसीएल के महाप्रबंधकों, जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ डीसी ए दोड्डे ने समाहरणालय के सभाकक्ष में बैठक की. बीते एक महीने से लोडिंग के नाम पर वसूली को रंगदारी कहनेवाले इंडस्ट्रीज के प्रतिनिधि ने बैठक में रंगदारी का नाम नहीं लिया. बैठक में बनायी गयी आठ सदस्ययी समिति को चार बिंदुओं पर विचार करना है. इसमें रंगदारी की बात नहीं है. लोडिंग और मजदूरी का उल्लेख है.

भट्ठा से जुड़ा कोयला चोरी का मामला

न्यूज विंग ने खबर दी थी कि पुलिस ने शुक्रवार को दलदली के पास साफ्ट कोक से लदा एक ट्रक पकड़ा था. इस मामले में कयी गिरफ्तारी हुई. इस बीच पुलिस का कोयला चोरी रोकने का अभियान जारी है. इस अभियान में अभी तक सत्तापक्ष के लोग ही लपेटे में आये हैं. आगे अभियान में कौन पकड़े जाएंगे, इसे लेकर गलत धंधा करनेवालों में दहशत है. कोयला चोरी का इधर हाल में पकड़ा गया हर मामला हार्ड कोक भट्ठा से जुड़ रहा है. ऐसे में अगर कोयला चोरी के खिलाफ कार्रवाई तेज होती है तो हार्ड कोक भट्ठा मालिकों का दबाव में आना स्वभाविक है.

क्या एक ही बैठक में हो जाएगा फैसला?

इंडस्ट्रीज एंड कामर्स एसोसिएशन की मांग पर जिला प्रशासन की पहल पर गठित कमेटी की 27 को निर्धारित बैठक में समस्या का समाधान हो जाएगा? अगर ऐसा नहीं होगा तो इस महीने के बचे तीन दिनों में समस्या का समाधान हो सकता है. नहीं तो इंडस्ट्रीज को 1 जनवरी से हार्ड कोक भट्ठा बंद करने के निर्णय पर पुनर्विचार करना होगा.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: