JharkhandRanchi

होटल अशोका आज पूरी तरह से हो जायेगा झारखंड का

  • MOU पर ITDC  और राज्य सरकार करेंगे हस्ताक्षर

Ranchi:  राजधानी का प्रतिष्ठित होटल अशोका अब झारखंड सरकार का होगा. भारत पर्यटन विकास निगम (ITDC) और झारखंड सरकार के बीच होटल अशोका के शेयर होल्डरों के हस्तांरण से संबंधित MOU को लेकर मंगलवार को एक हस्ताक्षर कार्यक्रम आयोजित किया गया है. यह कार्यक्रम प्रोजेक्ट भवन के दूसरे तत्ले पर होगा.

इससे पहले 25 जून को होटल अशोका को लेकर सीएम हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में एक बैठक की गयी थी. बैठक में यह निर्देश दिया गया था कि झारखंड सरकार होटल अशोका के सभी शेयर खरीदे. मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि रांची होटल अशोका झारखंड की बड़ी सपत्ति है. इसलिए इसे अपने पास ही रखेंगे. इसके लिए भारत सरकार और बिहार सरकार को प्रपोजल भेजने की भी बात की गयी थी.

इसे भी पढ़ें – साहेबगंज :  RPF बैरक में मेस के कर्मचारी ने लगायी फांसी

बता दें कि रांची अशोका होटल में तीन लोगों की हिस्सेदारी है. आइटीडीसी,  बिहार टूरिज्म कॉरपोरेशन और झारखंड टूरिज्म कॉरपोरेशन.

बता दें कि भारत पर्यटन विकास निगम (आइटीडीसी) और बिहार पर्यटन के पास संयुक्त रूप से 87.75 प्रतिशत शेयर हैं. राज्य सरकार के पास सिर्फ 12.25 प्रतिशत ही शेयर हैं. होटल के मालिकाना हक को लेकर झारखंड गठन के बाद से ही मांग होती रही है.

राज्य सरकार ने केंद्र और बिहार से होटल को चलाने का पूरा हक मांगा था. राज्य गठन के पहले आइटीडीसी का 51 प्रतिशत और बिहार का 49 प्रतिशत शेयर इसमें था. राज्य बनने के बाद बिहार के 49 प्रतिशत शेयर में से 12.25 प्रतिशत शेयर झारखंड को दे दिया गया था.

इसे भी पढ़ें –साहिबगंजः गंगा में पलटा मालवाहक जहाज, कई लोग लापता

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: