Khas-KhabarNational

दोहरी नागरिकता को लेकर गृह मंत्रालय ने राहुल गांधी को भेजा नोटिस, 15 दिनों में मांगा जवाब 

New Delhi: चुनावी सरगर्मी के बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की नागरिकता का मुद्दा गरमा गया है. मामले को लेकर गृह मंत्रालय ने कांग्रेस अध्यक्ष को नोटिस भेजकर जवाब मांगा है.

राज्यसभा सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी की शिकायत पर भेजे गये नोटिस में राहुल गांधी से पूछा गया है कि आपकी ब्रिटिश नागरिकता को लेकर शिकायत की गई है, इस पर आप अपना रुख स्पष्ट करें और तथ्य सामने रखें. राहुल गांधी से 15 दिन के अंदर जवाब मांगा गया है.

advt

इसे भी पढ़ेंःमोदी, शाह के कथित आचार संहिता उल्लंघनों पर ‘सुप्रीम’ सुनवाई आज

15 दिनों में राहुल को देना है जवाब

29 अप्रैल को नागरिकता निदेशक बीसी जोशी की तरफ से भेजे गए इस नोटिस में राहुल गांधी से पूछा गया है कि एक कंपनी के दस्तावेज में आपकी नागरिकता ब्रिटिश घोषित की गई है, इस पर आप सही तथ्य साझा करें. मामले पर राहुल को 15 दिनों के अंदर जवाब देने को कहा गया है.

ब्रिटिश नागरिकता पर मांगी गयी सफाई

नोटिस में लिखा है, ‘सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी ने दावा किया है कि 2003 में यूके में रजिस्टर्ड Backops Limited नाम की कंपनी में राहुल गांधी निदेशक हैं. और इस कंपनी में सचिव भी हैं.

इसे भी पढ़ेंःबदइंतजामी और रात-रात भर काम करने से परेशान रेल डीएसपी ने दिया इस्तीफा

adv

शिकायत में यह भी कहा गया है कि 2005 व 2006 में कंपनी द्वारा फाइल किए गए वार्षिक रिटर्न में आपकी (राहुल गांधी) जन्मतिथि 19/06/1970 बताई गई है और आपने अपनी नागरिकता ब्रिटिश घोषित की है.’

मालूम हो कि सुब्रमण्यम स्वामी इससे पहले भी कई बार राहुल की नागरिकता पर सवाल उठा चुके हैं.

उल्लेखनीय है कि इससे पहले अमेठी से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे ध्रुवलाल के वकील रवि प्रकाश ने भी राहुल की नागरिकता को लेकर सवाल उठाये थे.

साथ ही रिटर्निंग ऑफिसर से शिकायत की थी कि राहुल ने ब्रिटिश नागरिकता ली थी, इसलिए उनका नामांकन रद्द किया जाए.

इसे भी पढ़ेंःखतरनाक तूफान में बदल सकता है चक्रवात फेनी, अलर्ट पर एनडीआरएफ

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button