न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

निगम के होमगार्ड होंगे बंदूक से लैस, डीजी होमगार्ड से मांगी अनुमति

67

Ranchi: रांची नगर निगम के अधीन कार्यरत होमगार्ड अब दोनाली बंदूक से लैस होंगे. इसके लिए निगम के आलाधिकारियों ने डीजी होमगार्ड से संपर्क साध कर 25 बंदूकों की मांग की है. निगम ने कहा है कि ड्यूटी में तैनात अपने होमगार्डों की सुरक्षा को देखते हुए उन्हें बंदूक उपलब्ध कराया जाए. कहा गया है कि निगम में कार्यरत सभी होमगार्ड इंर्फोसमेंट टीम के साथ फील्ड विजिट में जाते रहते हैं. इस दौरान उनके जान-माल को क्षति पहुंचने की भी आशंका बनी रहती है.

80-85 होमगार्ड निगम में हैं कार्यरत

जानकारी के मुताबिक निगम में इन दिनों 80-85 होमगार्ड कार्यरत हैं. इन होमगार्डों को समय-समय पर निगम की एनफोर्समेंट टीम के साथ अतिक्रमण कार्यों को देखने के लिए फील्ड विजिट करना पड़ता है. इसके अलावा इनकी स्वच्छता सर्वेक्षण, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट आदि से जुड़े कार्यों में भूमिका काफी महत्वपूर्ण होती है. फील्ड विजिट के दौरान कहीं बाहर इन होम गार्डों को आम पब्लिक के गुस्से का भी सामना करना पड़ता है. ऐसे में जरूरी है कि इनकी जान-माल की सुरक्षा की जाए. फील्ड विजिट के दौरान इनके पास कोई हथियार नहीं होने से पब्लिक को भी इनके प्रति कोई डर नहीं रह जाता है. बंदूक उपलब्ध कराने से इनकी सुरक्षा को भी प्रमुखता मिल सकेगी.

पार्किंग शुल्क वसूली जैसे कार्यों के निरीक्षण में करना पड़ता है विरोध का सामना

निगम के एनफोर्समेंट ऑफिसर सौरभ कुमार का कहना है इन दिनों अधिकतर होमगार्ड निगम के बने वाहन पार्किंग से शुल्क वसूली का काम करते हैं. इस दौरान आम पब्लिक की नासमझी के कारण इन होमगार्डों को विरोध का सामना करना पड़ता है. कई बार इनकी पब्लिक से संघर्ष की स्थिति भी बन जाती है. इसे देखते हुए ही निगम ने अब डीजी होमगार्ड से 25 दोनाली बंदूक की मांग की है, ताकि पार्किंग शुल्क वसूली के दौरान के होमगार्ड अपनी सुरक्षा को भी प्रमुखता दे सकें.

इसे भी पढ़ें – डोरंडा बाजार में अब नहीं होगा स्थायी निर्माण, हाई कोर्ट के फैसले के बाद सरकार ने लिया निर्णय

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: