JharkhandLead NewsNationalRanchiTOP SLIDER

हॉकी वर्ल्ड कपः पहली बार भारतीय टीम में झारखंड की तीन बेटियां, सलीमा, संगीता और निक्की दिखाएंगी जलवा  

Ranchi: 27 जून से 17 जुलाई तक नीदरलैंड और स्पेन में FIH महिला हॉकी वर्ल्ड कप प्रतियोगिता खेली जायेगी. इसके लिये भारतीय महिला हॉकी टीम में झारखंड की तीन बेटियों को भी शामिल किया गया है. इनमें निक्की प्रधान, सलीमा टेटे और संगीता कुमारी शामिल हैं. झारखंड के हॉकी इतिहास में यह पहला मौका होगा कि वर्ल्ड कप खेलने वाली भारतीय महिला हॉकी टीम में झारखंड के किसी खिलाड़ी का चयन हुआ हो. खूंटी की रहने वाली निक्की प्रधान पूर्व में दो ओलंपिक खेल चुकी हैं. सिमडेगा की सलीमा टेटे पिछले वर्ष टोक्यो ओलंपिक में भारतीय टीम से खेल चुकी हैं. बतौर महिला हॉकी खिलाड़ी इन्हीं दोनों के खाते में झारखंड से ओलंपिक में खेलने का रिकॉर्ड है. संगीता कुमारी इसी वर्ष खेले गये जूनियर वर्ल्ड कप में भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं. वैसे 1998 वर्ल्ड कप (अविभाजित बिहार) में मेरिस टेला, हेलेन सोय और सुमराय टेटे भारतीय टीम का हिस्सा बन चुकी हैं. उस समय टीम में 16 खिलाड़ी चुनी जाती थीं.

16 टीमों के बीच जोर आजमाइश

वर्ल्ड कप प्रतियोगिता में कुल 16 टीमें भाग ले रही हैं. 16 टीमों को चार पुल में बांटा गया है. भारतीय टीम इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और चाइना के साथ पूल बी में है. भारत का पहला मैच 2 जुलाई को इंग्लैंड के साथ, 5 जुलाई को चाइना के साथ और 7 जुलाई को न्यूजीलैंड के साथ होगा.

ram janam hospital
Catalyst IAS

झारखंड के लिए गौरव का पल

The Royal’s
Pitambara
Sanjeevani
Pushpanjali

वर्ल्ड कप के लिए झारखंड के खिलाड़ियों के चयन होने पर हॉकी झारखंड के अध्यक्ष भोलानाथ सिंह ने बधाई देने के साथ खुशी जाहिर की है. कहा कि बड़े-बड़े प्रतियोगिताओं के लिए भारतीय टीम  में अब हमारे झारखंड के खिलाड़ी चयनित किए जा रहे हैं. यह समस्त झारखंड के लिए गौरव का पल है. हमारे प्रशिक्षक और संघ के पदाधिकारी लगातार मेहनत करते रहेंगे तो आने वाले दिन में और भी खिलाड़ी भारतीय टीम में नजर आएंगे. झारखंड में प्रतिभा की कमी नहीं है. इन प्रतिभाओं को बस सामने लाने की जरूरत है. निचले स्तर से ही पारदर्शिता पूर्वक टीम के चयन की जरूरत है तो रिजल्ट इसी तरह बेहतर आएगा. तीन खिलाड़ियों के चयन पर महासचिव विजय शकर सिंह, उपाध्यक्ष मनोज कोनबेगी, संयुक्त सचिव माइकल लाल, बिगन सोय, कोषाध्यक्ष असरिता लकड़ा समेत अन्य ने भी बधाई दी है.

Related Articles

Back to top button