JharkhandRanchi

30 चयनित खिलाड़ियों को अपने दम पर हॉकी की ट्रेनिंग देगा हॉकी सिमडेगा

Ranchi: हॉकी की नर्सरी सिमडेगा में हॉकी को आगे बढ़ाने के लिए हॉकी सिमडेगा लगातार प्रयासरत है. नये खिलाड़ियों की तलाश से लेकर उनकी प्रतिभा को आगे बढाने की मुहिम जारी है. इसी के तहत हॉकी सिमडेगा की ओर से पिछले सप्ताह जिला के सुदूरवर्ती इलाकों के विभिन्न गांव में ओपेन ट्रायल आयोजित कर 10 से 14 वर्ष के खिलाड़ियों को चयनित किया था. इनमें कुल 987 खिलाड़ियों ने भाग लिया था. फिर इनमें से 123 खिलाड़ी चयनित किए थे. इन खिलाड़ियों का रविवार को फाइनल सिलेक्शन ट्रायल एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम, सिमडेगा में किया गया.

6 घंटे लगातार चयन ट्रायल के बाद 30 खिलाड़ी फाइनली सेलेक्ट किए गए. इन चयनित खिलाड़ियों को जिला मुख्यालय में रखकर सालों भर हॉकी का अभ्यास हॉकी सिमडेगा के माध्यम से कराया जायेगा. इसके उपरांत इन खिलाड़ियों को राज्य एवम देश के विभिन्न बड़े खेल प्रशिक्षण केंद्रों में भेजने के साथ ही राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय हॉकी प्रतियोगिताओं में खेलने का अवसर दिया जाएगा.

इसे भी पढ़ें: मांडर उपचुनावः शिल्पी के माथे मांडर का ताज, गंगोत्री को मिली निराशा

Catalyst IAS
ram janam hospital

हॉकी सिमडेगा की इस तरह से हो रही पहल

The Royal’s
Pitambara
Pushpanjali
Sanjeevani

हॉकी सिमडेगा के प्रमुख मनोज कोनबेगी के मुताबिक हॉकी सिमडेगा द्वारा चयनित खिलाडियों को आवासीय एवं प्रशिक्षण की सुविधाएं दी जानी है. एसएस प्लस टू उच्च विद्यालय, सिमडेगा में पढ़ाई की निशुल्क सुविधाएं रहती हैं. इसका लाभ भी मिलेगा. साथ ही इन खिलाड़ियों के लिए प्रत्येक रविवार को कंप्यूटर प्रशिक्षण की भी सुविधाएं की शुरुआत की गई है. कभी कभी ट्यूशन की तरह गणित, विज्ञान और अंग्रेजी विषय की भी पढ़ाई कराई जाती है. रविवार को चयन ट्रायल में चयनकर्ता के रूप में मुख्य रूप से मनोज कोनबेगी, पैंक्रासियुस टोप्पो, अनु राहुल मिंज, नवीन मिंज,करिश्मा परवार, प्रतिमा तिर्की सहित दूसरों ने भी भूमिका निभाई. जो खिलाड़ी चयनित हुए हैं- रविंद्र

प्रधान, सुमित किंडो, शाहिद लुगुन, अनमोल टोप्पो, सीमोन कांडूलना, प्रकाश जोजो, विजय बागे, अभिजीत सोरेंग,आश्विन परवार, विनय बड़ा, अर्पण लकड़ा, कारण ओप्पो, आशीष लफड़ा ,यीशु तिर्की , विनित तिर्की, राहुल एक्का गुलशन खेस, अश्विन लकड़ा ,दीपक कांडुलना, इस्माइल किड़ो,ऋषभ कुल्लू सिकंदर मिंज, अल्बर्ट सोरेन, अर्पण तिर्की,अर्पण लकड़ा, हर्षित बरवा, विक्की सोरेन ,सुधीर तिर्की, विनय तिर्की मनीष मांझी, विकास सिंह है. मनोज कोनबेगी ने चयनितों से कहा कि वे सारे कागजात जल्द से जल्द जमा कर अपना नामांकन आकर करा लें. साथ ही जो खिलाड़ी आज चयनित नहीं हुए हैं, उन्हें निराश होने की जरूरत नहीं है. वह भी काफी प्रतिभावान हैं लेकिन संख्या सीमित हैं.

ऐसे में सभी को एक साथ रखना थोड़ा मुश्किल है. लेकिन अभी हॉकी सिमडेगा के द्वारा तथा अन्य संगठनों द्वारा लगातार कई हॉकी प्रतियोगिता आयोजित की जाएंगी. उन प्रतियोगिताओं में भी जो बेहतर खिलाड़ी होंगे, उन्हें भी जिला मुख्यालय में रखकर इन्हीं के साथ ट्रेनिंग देने का अवसर मिलेगा. इसके अलावा भी 6 से 10 वर्ष तक के बच्चों के लिए हॉकी सिमडेगा 12 बच्चों को जिला मुख्यालय में रखकर ट्रेनिंग की शुरुआत करने की योजना बना रहा है. इसकी भी शुरुआत बहुत जल्द होगी. हमारा प्रयास है कि जिला का कोई भी प्रतिभावान खिलाड़ी छिपा ना रहे. उन्हें हम लोग इसी तरह सामने लाने का प्रयास करते रहेंगे.

इसे भी पढ़ें: चक्रधरपुर: आदर्श क्‍लब कुसुमगंज ने कल‍िंगा क्‍लब बाराखोली को दी मात

Related Articles

Back to top button