Lead NewsSports

हिटमैन रोहित शर्मा का धमाकेदार शतक, जानिये सुनील गावस्कर को किस मामले छोड़ा पीछे

इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में बनाया रिकार्ड

Chennai : इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में शनिवार को रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने शानदार 161 रनों की पारी खेली. इसके साथ ही रोहित ने एक नया रिकार्ड बनाते हुए पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर को भी पीछे छोड़ दिया है.

टेस्ट में उन्होंने चौथी बार 150 से अधिक का स्कोर बनाया. उनका यह टेस्ट में 7वां शतक है. बतौर ओपनर बात की जाए तो रोहित का यह तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे, टी20) में 35वां शतक है. इनमें से टेस्ट में 4, वनडे में 27 और टी20 में 4 शतक हैं. रोहित टी20 में बतौर भारतीय ओपनर शतक लगाने वाले एकमात्र बल्लेबाज भी हैं.

वहीं गावस्कर ने दो फोरमेट में 34 शतक बनाये हैं. गावस्कर ने बतौर ओपनर टेस्ट में 33 जबकि वनडे में एक शतक लगाया है. उनके समय में टी20 मुकाबले नहीं होते थे.

ram janam hospital
Catalyst IAS

इसे भी पढ़ें : राहुल गांधी की हरकतों से लोकतंत्र का हुआ अपमान, रद्द की जाये लोकसभा सदस्यताः निशिकांत दुबे

The Royal’s
Sanjeevani

सचिन-सहवाग से ही अभी पीछे हैं रोहित

रोहित अब सिर्फ सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग से ही पीछे हैं. सचिन तेंदुलकर ने बतौर ओपनर तीनों फॉर्मेट में 45 जबकि सहवाग ने 36 शतक लगाए हैं. सचिन ने 346 जबकि सहवाग ने 321 मैच में ऐसा किया. वहीं रोहित यह सिर्फ 225वां मैच ही है.

रोहित औसत के मामले में सचिन और सहवाग से आगे हैं. रोहित का औसत 50 से ऊपर हैं. सचिन ने 48 जबकि सहवाग ने 42 की औसत से ऐसा किया.

इसे भी पढ़ें : ‘हिटमैन’ रोहित के शतक से इंग्लैंड के खिलाफ भारत का मजबूत स्कोर

देश में 200+ छक्के लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज भी

रोहित के अपने देश में तीनों फॉर्मेट में 200 छक्के हो गए हैं. वे ऐसा करने वाले भारत के पहले और दुनिया के चौथे बल्लेबाज बने. रोहित ने टेस्ट में 36, वनडे में 115 और टी20 में 49 छक्के लगाए हैं.

रोहित के पहले देश में 200 से अधिक छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों में न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मैक्कुलम (230), न्यूजीलैंड के ही मार्टिल गप्टिल (225) और विंडीज के ही क्रिस गेल (212) ही ऐसा कर सके हैं. भारत की ओर से महेंद्र सिंह धौनी 179 छक्के के साथ दूसरे नंबर पर हैं. हालांकि धौनी इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं.

इसे भी पढ़ें : उत्तराखंड आपदा: तपोवन सुरंग में फंसे लोगों तक पहुंचने के लिए सुराख को और चौड़ा किया जा रहा

Related Articles

Back to top button