Lead NewsNationalNEWSRanchi

आज रचा जायेगा इतिहास, शाम तक सौ करोड़ लोगों को लग जायेंगे कोरोनारोधी टीके

New Delhi: कोरोना महामारी से जंग में भारत आज इतिहास रचने जा रहा है. आज शाम से पहले देश में सौ करोड़ लोगों को कोरोनारोधी टीका लग जायेगा. देश में 16 जनवरी को टीकाकरण कार्यक्रम शुरू हुआ है. बेशक, कार्यक्रम के शुरुआती दिनों में कई तरह की परेशानियों का सामना पड़ा, मगर मई माह के बाद टीकाकरण ने जोर पकड़ा और आज सौ करोड़ का आंकड़ा हासिल होने जा रहा है. संभवतः यही वजह है कि संभावित तीसरे लहर से देश बचा हुआ है.

इसे भी पढ़ेंःजेपीएससी की संयुक्त सहायक अभियंता सीधी भर्ती मुख्य प्रतियोगिता परीक्षा 22 से

advt

बुधवार की रात 12 बजे तक सौ करोड़ के आंकड़े तक 22,42,064 टीके बाकी थे. एक दिन में औसतन 35 लाख लोगों का देश टीकाकरण हो रहा है. इस लिहाज से आज सौ करोड़ का आंकड़ा छू लेने की पूरी उम्मीद है. हालांकि बुधवार को 63.53 लाख टीकाकरण हुआ है. मालूम हो कि देश में फिलहाल तीन टीके कोविशील्ड, कोवाक्सिन, स्पूतनिक लगाये जा रहे हैं.

 

दुनिया पर गौर करें तो चीन में सबसे अधिक 110 करोड़ से अधिक लोगों को टीका लग चुके हैं. इसके साथ ही अमेरिका : 21.856 करोड़, यूरोप : 44.3 करोड़ टीके लगे हैं. इधर, स्वास्थ्य मंत्रालय ने 100 करोड़ टीकाकरण का आंकड़ा पार करने का जश्न मनाने की तैयारी भी शुरू कर दी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया गुरुवार को इसे लेकर एक गीत और ऑडियो विजुअल फिल्म लॉन्च करेंगे. इस संबंध में जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया है कि यह लॉन्चिंग राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में लाल किले पर होगी.

इसे भी पढ़ेंःजज उतम आनंद मौत मामले में साजिश रचने वालों के नामों का जल्द हो सकता है खुलासा

टीकाकरण के इस शानदार रफ्तार के साथ केंद्र सरकार का लक्ष्य इस साल के अंत तक देश की पूरी वयस्क आबादी का टीकाकरण करने की है. यह बात केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की केंद्रीय राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने बुधवार को कही है.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: