BusinessJharkhandRanchi

हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, जिंदल स्टील एंड पावर और वेदांता ने कोल इंडिया से कोयला लेने का करार किया खत्म

Ranchi: हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, जिंदल स्टील एंड पावर और वेदांता ने कोल इंडिया से कोयला लेने का करार खत्म किया है. करार खत्म करने के पीछे क्वालिटी की कमी और ऊंची ट्रांसपोर्टेशन खर्च बताया जा रहा है.

कोल इंडिया ने कहा है कि हाल के दिनों में कोयले की मांग में कमी आयी है. इसलिए कंपनियां कम कीमत पर दूसरे कंपनियों से कोयला ले रही हैं.

कोल इंडिया ने भी कोल ऑक्शन की कीमत घटायी है. एक अनुमान के मुताबिक कोल इंडिया की कोयला बिक्री में 21 फीसदी तक की गिरावट इस साल देखी जा रही है.

इसे भी पढ़ें – Garhwa : भवनाथपुर के पूर्व विधायक और उनके पुत्र कोरोना पॉजिटिव, भेजे गये इलाज के लिए

तीन करार रद्द किये

कंपनी के एक अधिकारी ने बताया कि कंपनियां 2016 से 2018 तक के बीच ऑक्शन का कोयला ले रही थीं जिसकी कीमत ऊंची थी. वहीं कोयला इंडिया की इकाई सीसीएल ने बताया कि जिंदल स्टील और हिंडाल्को ने तीन करार रद्द किये हैं.

करार रद्द करने की वजह कोयले की क्वालिटी बतायी जा रही है. वहीं वेदांता ने करार रद्द करने के पीछे किसी भी कारण बताने से इंकार किया. वहीं जिंदल स्टील ने कहा है कि जून 2019 से जो कोयला उन्हें मिल रहा था, वह अच्छी क्वालिटी का नहीं था जिसकी वजह से उत्पादन की लागत 30 से 40 फीसदी बढ़ जा रही थी.

करार रद्द करने के पीछे दूसरी वजह जो बतायी जा रही है वो लगातार कोयले के ग्रेड में बदलाव करना, बहुत ऊंची कीमत होना और ट्रांपोर्टेशन के दौरान कोयले की चोरी होना, कारोबार में भ्रष्टाचार फैलना और सप्लाइ बाधित होना बताया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें –रांची के 8 कॉलेजों में स्नातक की 16 हजार सीटें, एडमिशन के लिए एक सीट पर दो का दावा

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button