न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

मुरी कॉस्टिक पौंड हादसाः हिंडाल्को इंडस्ट्रीज ने बंद किया प्लांट से उत्पादन

1,959

Ranchi:  झारखंड के मुरी स्थित हिंडाल्को इंडस्ट्रीज लिमिटेड में एल्यूमिना उत्पादन बंद कर दिया गया है. यह निर्णय कंपनी प्रबंधन ने मंगलवार को कॉस्टिक पोंड हादसे के बाद लिया है.

मंगलवार को कॉस्टिक पोंड की  दीवार ढह गयी थी, जिसकी वजह से मलबा पांच सौ मीटर तक बह कर गांव तक पहुंच गया था. हादसे में एक कांट्रैक्ट मजदूर के लापता होने की सूचना है, जबकि चार घायल हो गये थे.

बुधवार की सुबह घटना स्थल पर एनडीआरएफ की टीम भी पहुंची, पर गांववालों के विरोध की वजह से एनडीआरएफ की तरफ से बचाव और हातर कार्य शुरू नहीं किये जा सके.

इसे भी पढ़ेंः लोकसभा चुनाव : सिंहभूम संसदीय सीट पर राष्ट्रीय मुद्दे रहेंगे गौण, क्षेत्र की समस्या और आदिवासियत है बड़ा सवाल

कंपनी ने नुकसान का जायजा लेना शुरू किया

हिंडाल्को प्रबंधन ने ऐहतियात के तौर पर नुकसान का जायजा लेना भी शुरू कर दिया है. यह पोंड मुख्य प्लांट से सटा हुआ था. इसकी सूचना कंपनी प्रबंधन की तरफ से मुंबई शेयर बाजार (बीएसई) को भी दे दी गयी है.

Related Posts

जमशेदपुर पश्चिम में आप नेता शंभू चौधरी की धमक से आया ट्विस्ट, सरयू के गढ़ में दिखेगा चुनावी घमसान

शंभू चौधरी एक समाज सेवी की हैसियत से जमशेदपुर पश्चिम में जाने जाते हैं और लंबे समय तक वह आजसू में रह चुके हैं.

SMILE

नुकसान का आकलन करने के लिए अधिकारियों के दल को भी लगाया गया है. अस्थायी रूप से उत्पादन बंद किये जाने के बाद जल्द ही फिर से प्रोडक्शन शुरू होने के कयास भी लगाये जा रहे हैं.

कंपनी प्रबंधन का कहना है कि कॉस्टिक पोंड में मुख्यत: एल्यूमिनियम बनने के बाद का मलबा रखा जाता था. इससे उत्पादन की प्रक्रिया का कोई लेना-देना नहीं है. हिंडाल्को इंडस्ट्रीज देश की अग्रणी समेकित अल्यूमिनियम निर्माता कंपनियों में से एक है.

झारखंड में बॉक्साइट खनन, बॉक्साईट के प्रसंस्करण और अल्यूमिनियम के विभिन्न उत्पादों का निर्माण हिंडाल्को द्वारा पिछले कई दशकों से किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ेंः हज़ारीबाग लोकसभा सीट से जयंत सिन्हा ने किया नामांकन, सीएम रघुवर दास व केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु रहे उपस्थित

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: