Education & CareerJharkhandRanchi

हेल्थ केयर की पढ़ाई करेंगे हाइस्कूल के बच्चे, 11वीं में होगी मीडिया-एंटरटेनमेंट की पढ़ाई

विज्ञापन

Ranchi: कोविड-19 की वजह से स्वास्थ्य के प्रति लोगों की बढ़ती दिलचस्पी को देखते हुए अब इसमें बच्चों को भी जोड़ा जायेगा. इसके लिए स्कूलों में पढ़ाई करायी जायेगी. स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने इसके लिए कवायद शुरू कर दी है.

शिक्षा विभाग स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता लाने के लिए इसकी पढ़ाई हाइस्कूलों में करायेगा. राज्य परियोजना निदेशक उमाशंकर सिंह ने व्यावसायिक शिक्षा के तहत हाइस्कूलों में हेल्थ केयर कोर्स शुरू करने का निर्देश दिया है.

इसे भी पढ़ें – 31 जुलाई तक सरकारी स्कूलों की सभी गतिविधियों पर रोक, नहीं होंगे एडमिशन सहित अन्य काम

advt

11वीं में होगी मीडिया-एंटरटेनमेंट की पढ़ाई

राज्य शिक्षा परियोजना की ओर से इसके लिए सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को आवश्यक कदम उठाने को कहा गया है. जल्द ही 11वीं में मीडिया एंड इंटरटेनमेंट ट्रेड की पढ़ाई करायी जायेगी. हेल्थ केयर और मीडिया एंटरटेनमेंट ट्रेडों में 40-40 बच्चों का एडमिशन होगा.

इस ट्रेड की शुरुआत करने के लिए शिक्षा परियोजना निदेशक की ओर से 8 जुलाई और फिर 25 जून को भी इस संबंध में स्कूलों के प्राचार्यों की ऑनलाइन बैठक कर निर्देशित किया गया था. परियोजना निदेशक ने कहा है कि वैसे माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालय जहां व्यावसायिक शिक्षा संचालित हो रही है, उनमें हेल्थ केयर सेक्टर स्किल काउंसिल द्वारा उपलब्ध कराये गये हैं.

इसे भी पढ़ें –जैक रिजल्ट में आवासीय स्कूलों का दबदबा, 54 आवासीय स्कूलों का 90 फीसदी रहा रिजल्ट

हर ट्रेड के लिए बनायें अलग-अलग लैब

शिक्षा परियोजना निदेशक की ओर से कहा गया है कि जहां व्यवसायिक पाठ्यक्रम चलाये जा रहे हैं वहां हर ट्रेड के लिए अलग-अलग लैब बनाये जायें. वहीं जहां क्लासेस की कमी है, वहां पर एक ही कमरे में दो अलग-अलग प्रयोगशालाएं बनायी जा सकती है.

adv

जिन स्कूलों को क्वारेंटाइन सेंटर बनाया गया है, वहां पर निर्माण के पहले जिला उपायुक्त से अनुमति लेना जरूरी है. उन्होंने यह भी कहा है कि व्यवसायिक कोर्स कराने वाले संस्थानों में सिक्योरिटी ट्रेड में नये एडमिशन न लिये जायें. भारत सरकार ने सिक्योरिटी ट्रेड में परिवर्तन कर उसे इलेक्ट्रोनिक एंड हार्डवेयर से परिवर्तित कर दिया है. नये एकेडमिक ईयर 2020-21 में इलेक्ट्रॉनिक एंड हार्डवेयर ट्रेड में वर्ग 9 में नामांकन हो सकेगा.

इसे भी पढ़ें –गिरिडीह में कोरोना के 5 नए मामले , जामताड़ा में आईआरबी कैंप का एक जवान कोरोना पॉजिटिव

advt
Advertisement

5 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button