JharkhandKhas-KhabarNEWSRanchi

हाईटेक हुई रांची पुलिस, 750 हाई डेंसिटी कैमरे से शहर की निगरानी, अपराधियों का बचना मुश्किल

RANCHI:  रांची पुलिस पहले से ज्यादा स्मार्ट और हाईटेक हो गई है, रांची पुलिस अब आधुनिक कैमरों की मदद से घटनाओं का खुलासा करेगी. पुलिस के सर्विलांस सिस्टम को मजबूत करने को लेकर स्मार्ट सिटी कमांड एन्ड कन्ट्रोल रूम में एक अहम बैठक हुई जिसमें स्मार्ट सिटी के सीईओ के साथ रांची पुलिस के वरीय अधिकारी भी शामिल हुए. कमांड एंड कंट्रोल यूनिट के साथ कंपोजिट कंट्रोल रूम को इंटीग्रेट किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें : फेसबुक पर विदेशी लड़की का प्रोफाइल बना कर करता था ठगी, गिरोह के 5 सदस्य गिरफ्तार

राजधानी रांची में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के जरिए रांची को स्मार्ट बनाने की कवायद तेज हो चली है. इसी कड़ी में पुलिस के सर्विलांस सिस्टम को भी अपग्रेड करने के उद्देश्य से शहर भर में हाई डेंसिटी के 750 कैमरे 70 लोकेशन पर लगाए गए हैं, जिससे अपराधियों का बच पाना मुमकिन नही होगा वही ट्रैफिक सिस्टम भी ज्यादा बेहतर तरीके से काम करता नजर आएगा, इसे लेकर ही कमांड कंट्रोल रूम में एक हाई लेवल मीटिंग की गई, जिसमें रांची पुलिस के सीसीआर को स्मार्ट सिटी के कमांड कंट्रोल रूम मे शिफ्ट करने को लेकर मंथन किया गया. मामले की जानकारी देते हुए स्मार्ट सिटी के सीईओ अमित कुमार ने कहा की कमांड एन्ड कंट्रोल सेंटर आधुनिक सुविधाओ से लैस है, इसमें हाई डेन्सिटी कैमरे हैं तो वही इमरजेंसी बॉक्स भी है जिसके जरिए अगर कोई किसी परेशानी में फंस जाता है तो वो इमरजेंसी बॉक्स के जरिए जानकारी दे सकता है. वही उन्होंने बताया कि सिर्फ टेक्नोलॉजी का ही नही बल्कि मैन पावर की भी समस्या है जिसे लेकर भी चर्चा हुई है.

advt

 

क्या होगा खास

adv

वर्तमान में रांची पुलिस सीसीआर से 467 कैमरे की मदद से सर्विलांस का काम कर रही है.जबकी कमांड एन्ड कंट्रोल रूम के 750 कैमरे कार्यरत हैं. जो जल्द ही पुलिस के सर्विलांस सिस्टम से जुड़ जाएंगे. ये सभी हाईटेक कैमरे होंगे, जिनकी नज़रों से बचना अपराधियों के लिए आसान नही होगा.वही ट्रैफिक रूल रेगुलेशन की भी होगी प्रॉपर मॉनिटरिंग हो सकेगी.

 

रांची पुलिस को मिलेगी मदद

रांची एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा ने बताया कि सारे सिस्टम मॉडर्न है और सीसीआर से इसके इंटीग्रेशन से पुलिस को काफी सहूलियत होगी अपराध नियंत्रण के साथ साथ शहर की मॉनिटरिंग और लोगो की मदद मे में भी इसका रोल अहम होगा. वही एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा ने कहा कि जल्द ही इसे लेकर तमाम प्रक्रियाएं पूरी कर ली जाएंगी.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: