Lead NewsNationalNEWS

2500 करोड़ की हेरोइन बरामद, जानिए- कैसे हुआ अंतर्राष्ट्रीय ड्रग रैकेट का पर्दाफाश

New Delhi: दिल्ली पुलिस ने एक बड़े अंतर्राष्ट्रीय ड्रग रैकेट का भंडाफोड़ किया है. पुलिस ने आरोपियों के पास से 354 किलोग्राम हेरोइन जब्त की है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत ढाई हजार करोड़ रुपये से अधिक बताई जा रही है. पुलिस ने गिरोह के सदस्यों के पास से हेरोइन तैयार करने में इस्तेमाल किए जाने वाला लगभग 100 किलोग्राम केमिकल भी बरामद किया है. पुलिस को शक है कि यह मामला नार्को टेरोरिज्म से जुड़ा हो सकता है.

 

ड्रग रैकेट का पर्दाफाश स्पेशल सेल की टीम ने किया है. एक अफगानी नागरिक हजरत अली व तीन अन्य लोगों रिजवान अहमद, गुरजोत सिंह और गुरदीप सिंह को गिरफ्तार किया गया है. शुरुआती जांच में पता चला है कि यह ड्रग रैकेट अफगानिस्तान, यूरोप और देश के कई राज्यों तक फैला हुआ है.

इसे भी पढ़ेंःपद पाने को लेकर टक-टकी लगाये नेताओं का एक ही नारा- दिल्ली चलो रे…

इसेस पहले स्पेशल सेल ने वर्ष 2019 में मल्टी स्टेट ऑपरेशन में 330 किलो अफगान हेरोइन जब्त की थी. 2019 से ही टीम इस ऑपरेशन से आगे खुफिया जानकारी को विकसित कर रही थी. हाल ही में यह जानकारी मिली थी कि रिजवान अहमद उर्फ  रिजवान कश्मीरी नामक एक व्यक्ति दिल्ली और पंजाब, मध्य प्रदेश और हरियाणा जैसे कुछ अन्य राज्यों के क्षेत्र में नशीली दवाओं के कारोबार में संलिप्त है.

इसे भी पढ़ेंःTokyo Olympic: भारतीय एथलेटिक्स टीम के टीम लीडर चुने गये मधुकांत पाठक

इसके अलावा 05/07/21 को एक विश्वसनीय सूत्र के माध्यम से सूचना मिली कि रिजवान दक्षिणी दिल्ली के घिटोरनी इलाके में ड्रग्स की खेप पहुंचाने के लिए जाने वाला है. सूचना पर कार्रवाई करते हुए स्पेशल सेल की टीम द्वारा एक जाल बिछाया गया और संदिग्ध रिजवान अहमद उर्फ रिजवान कश्मीरी को गिरफ्तार कर लिया गया. तब उसके पास से एक किलो हेरोइन का पैकेट बरामद हुआ था. पूछताछ के आधार पर अंतरराष्ट्रीय ड्रग  रैकेट का भंडाफोड़ हुआ और आरोपियों से रिकॉर्ड मात्रा में 354 किलोग्राम हेरोइन जब्त की गई. दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल द्वारा प्रथिमिकी रिपोर्ट 172/21 के तहत मामला दर्ज किया गया है.

Related Articles

Back to top button