JharkhandMain Slider

हेमंत सोरेन ने  ली बरहेट सीट से विधायक पद की शपथ, दुमका से कल्पना सोरेन के चुनाव लड़ने पर चर्चा

Ranchi :  पांचवे झारखंड विधानसभा का पहला सत्र आज से शुरू हो गया है. इसमें खास है कि ये सत्र सिर्फ तीन दिन का ही है, जो 8 जनवरी तक चलेगा. सत्र पुराने भवन में ही चल रहा है. सत्र शुरू होते ही प्रोटेम स्पीकर स्टीफन मरांडी ने नव निर्वाचित विधायकों शपथ दिलाया है.

Jharkhand Rai

इसे भी पढ़ें – नया विधानसभा भवन न पूरा हुआ न सरकार को सौंपा गया, इसलिए पुराने भवन में ही होगा सत्र

हेमंत ने छोड़ी दुमका सीट

सीएम हेमंत सोरेन ने बरहेट सीट से विधायक के रूप में शपथ ली है और दुमका सीट छोड़ दी है. गौरतलब है कि हेमंत सोरेन ने बरहेट के साथ ही दुमका विधायसभा सीट से भी चुनाव लड़ा था, और दोनों ही सीटों पर उनकी जीत हुई थी.  हेमंत सोरेन के साथ ही सभी नवनिर्वाचित विधायकों को प्रोटेम स्पीकर ने शपथ दिलायी.वहीं सत्र से ठीक एक दिन पहले तक भाजपा की ओर से विधायक दल के नेता का चुनाव नहीं हाे पाया है.अब बीजेपी ने फैसला लिया है कि 14 जनवरी के बाद विधायक दल के नेता का चुनाव किया जायेगा.

इससे पहले खबर आयी थी कि हेमंत सोरेन बरहेट सीट छोड देंगे और उस सीट से पत्नी कल्पना सोरेन को चुनाव लड़ा सकते हैं. लेकिन अब बरहेट सीट से हेमंत के शपथ लेने के बाद कयास लगाये जा रहे हैं कि कल्पना सोरेन अब दुमका सीट से उपचुनाव लड़ सकती हैं.

Samford

इसे भी पढ़ें – #Palamu: शिक्षिका की इच्छाशक्ति ने बदल दी स्कूल की तस्वीर, पीएम मोदी भी हुए फैन

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

वहीं सत्र के मद्देनजर विधानसभा के आसपास के क्षेत्रों में धारा 144 लागू कर दी गयी है. साथ ही अधिकारियों निर्देश जारी किया गया है कि शपथ ग्रहण समारोह में आये विधायकों के परिजनों के अलावा समर्थकों को किसी तरह की परेशानी ना हो.

साथ ही निर्देश है कि सत्र के दौरान किसी तरह की कोई बाधा उत्पन्न ना हो, इसके लिए विधानसभा सचिवालय में बिजली आपूर्ति का पूरा ख्याल रखा गया है. साथ ही फायर बिग्रेड की गाड़ियों का भी इंतजाम किया गया है. शपथ ग्रहण के बाद शोक सभा होगा. जिसके बाद सदन की कार्यवाही स्थगित की जायेगी.

2014 में बरहेट सीट से ही जीते थे हेमंत

2014 के चुनाव की बात करें, तो हेमंत सोरेन दुमका के साथ बरहेट सीट से चुनाव लड़े थे. हेमंत जहां दुमका सीट से चुनाव हार गये थे. वही साहिबगंज जिला के बरहेट विधानसभा सीट से ही उन्होंने चुनाव जीता था.

इसे भी पढ़ें – #JNU कैंपस में वाम और ABVP सदस्यों में हिंसक झड़प, छात्रसंघ अध्यक्ष और टीचर की पिटाई

 

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: