JharkhandKhas-KhabarRanchi

पारंपरिक परिधान में नीलांबर-पीतांबर पार्क पहुंचे हेमंत, कहा- आने वाले वर्षों में होगा व्यापक कार्यक्रम

Ranchi :  विश्व आदिवासी दिवस 2020 के अवसर पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि आज के दिन पूरे विश्व के आदिवासी समाज के लिए गौरव का दिन है. वैश्विक महामारी के कारण आज भव्य कार्यक्रम नहीं हो सका है. लेकिन आने वाले वर्षों में यह दिवस व्यापक रूप से मनाया जाएगा. सीएम ने यह बात विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर मोरहाबादी स्थित नीलाम्बर-पीताम्बर पार्क में पौधारोपण कार्यक्रम के अवसर पर कहीं.

इस दौरान मुख्यमंत्री आदिवासी समाज के पारंपरिक परिधान को पहुंचकर पार्क पहुंचे थे. उन्होंने कहा कि सरकार ने विश्व आदिवासी दिवस (09 अगस्त) को झारखंड में राजकीय अवकाश घोषित करने का निर्णय लिया है. अब हर वर्ष विश्व आदिवासी दिवस के दिन सरकारी छुट्टी होगी.

इसे भी पढ़ें –स्वैच्छिक प्लाज्मा डोनेशन के लिए नहीं मिले डोनर, अब डोनेशन के लिए 2500 रुपये तक देगा रिम्स

advt

 

जनजातीय बहुल प्रदेश होने के कारण कला संस्कृति से भरपूर है झारखंड

उन्होंने कहा कि आज का दिन बहुत ही महत्वपूर्ण है. आदिवासी के नाम पर ही कई चीजें छुपी हैं. प्रकृति और संस्कृति के बीच रहने वाला यह समाज प्रकृति का पुजारी है. यह गौरव की बात है कि आज प्रकृति के इतने करीब रहने वाले लोग खुशियां मना रहे हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड जनजातीय बहुल प्रदेश है. यही कारण है कि यहां की कला संस्कृति की अलग पहचान है.

संक्रमण की निपटना एक चुनौती

मुख्यमंत्री सोरेन ने कहा कि शुरुआती दिनों से ही कोरोना संक्रमण पर सरकार की नजर है. ऐसी परिस्थिति में संक्रमण से जंग भी लड़ना है और जीतना भी है. उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने पूरे देश में अनलॉक की प्रक्रिया की घोषणा कर दी है. राज्य में हमारी कई संस्थाएं और व्यवस्थाएं अभी तक बंद पड़ी हैं.

राज्य में आज बेरोजगारी की बड़ी चुनौती है. इस चुनौती से निपटने के लिए जो भी बेहतर होगा वो हमारी सरकार कर रही है और आगे भी करेगी. हर समस्याओं से निपटने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है.

adv

मुख्यमंत्री ने साल और करम का पौधारोपण किया

मुख्यमंत्री नीलाम्बर-पीताम्बर पार्क मोरहाबादी में साल और करम का पौधारोपण किया. कहा कि आशा और उम्मीद है कि इन वृक्षों के फल और फूलों की तरह ही समाज भी आगे बढ़ेगा.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर पारंपरिक परिधान पहनकर कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे. नीलाम्बर-पीताम्बर पार्क में पारंपरिक तरीके से मुख्यमंत्री का स्वागत किया गया. मौके पर मुख्यमंत्री ने मांदर भी बजाया.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, मुख्यमंत्री के प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद, मुख्यमंत्री के वरीय आप्त सचिव सुनील कुमार श्रीवास्तव सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ें –कोरोना संक्रमित के संपर्क में आने के 5वें दिन इनफेक्टिविटी सबसे अधिक, करीब 12 दिनों तक बना रहता है खतरा

advt
Advertisement

5 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button