JharkhandLead NewsRanchiTOP SLIDER

हेमंत भाई, अब यह तमाम एजेंसियां बिहार जाना शुरू करेंगी, थोड़ा सा दबाव हमलोगों पर कम होगाः बघेल

Ranchi: विश्व आदिवासी दिवस पर रांची में आयोजित दो दिवसीय झारखंड जनजातीय महोत्सव का समापन बुधवार को हो गया. दूसरे दिन महोत्सव में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए. मौके पर झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री शिबू सोरेन भी मौजूद थे. झारखण्ड जनजातीय महोत्सव के दूसरे दिन सेमिनार का भी आयोजन हुआ जिसमें विशेषज्ञों ने जनजातियों के इतिहास, साहित्य, दर्शन एवं मानव विकास में उनके योगदान पर विचार साझा किये. इस मौके पर इस मौके पर लोगों को संबोधित करते हुए छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि झारखंड सरकार को उखाड़ने के लिए बाउंसर डाला गया, लेकिन झारखंड ने हुक शॉट मार कर भाजपा की बिहार में सरकार गिरा दी.

श्री बघेल ने कहा कि अभी तक ईडी, सीबीआई और अन्य जांच एजेंसियां छत्तीसगढ़ और झारखंड आती थी. हेमंत भाई, अब यह जान लीजिए कि झारखंड और छत्तीसगढ़ आने वाली यह तमाम एजेंसियां बिहार भी जाना शुरू कर देंगी. थोड़ा सा दबाव हम लोगों पर कम होगा. कुछ तो बंटवारा हो जायेगा.

उन्होंने कहा कि हमलोगों ने जंगल को बचाकर लोगों को ऑक्सीजन देने का काम कर रहे हैं. ऊर्जा देने का काम भी झारखंड और छत्तीसगढ़ देने का काम हो रहा है. लेकिन सहयोग देने की बात आती है तो केंद्र सरकार क्या सहयोग दे रही है. वनों में रहने वाले आदिवासियों की अधिकार को वंचित करने का काम कर रही है. गांव के विकास के लिये दिये जमीन को भी सरकार ने वापस ले लिया. हमलोगों ने वापस करने की मांग सरकार से की है. लगातार आदिवासियों के हक और अधिकारों को छिनने का काम हो रहा है.

Sanjeevani

जनजातीय महोत्सव झारखंड के लिये नयी पहल हैः हेमंत

वहीं, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि जनजातीय महोत्सव झारखंड के लिये नयी पहल है. आदिवासी समाज को अभी भी जंग लड़नी होगी, यह जंग आदिवासियों को अपने अधिकारों के लिये लड़नी है. उन्होंने कहा कि आदिवासियों की परंपरा को दुनिया के पटल पर लाना है. यह सही है कि हमारे पूर्वजों ने लंबे संघर्षों के बाद संस्कृति की पहचान बनायी है. मौके पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को शॉल ओढ़ाकर और स्मृति चिन्ह तथा पौधा देकर सम्मानित किया.

इससे पहले मंगलवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और गुरुजी शिबू सोरेन ने दीप प्रज्ज्वलित कर इस कार्यक्रम की शुरुआत की थी. ऐतिहासिक मोरहाबादी मैदान में आयोजित इस दो दिवसीय महोत्सव के शुभारंभ कार्यक्रम में राज्यसभा सांसद महुआ माजी, मंत्री चंपई सोरेन, मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, सीएम के सचिव विनय कुमार चौबे सहित कई गणमान्य शामिल हुए थे.

इसे भी पढ़ें : सोने की तस्करी मामले में सर्राफा कारोबारियों पर ईडी की कार्रवाई, 1.41 करोड़ रुपये व भारी मात्रा में ज्वेलरी जब्त

Related Articles

Back to top button