न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

नये वर्ष 2019 का हार्दिक सुस्वागतम… आधी रात को घड़ी की तीनों सुईयां आपस में मिलीं…और आ गया जश्न का नया साल

नये वर्ष 2019 का हार्दिक सुस्वागतम... देश दुनि‍या में नये साल 2019 के आगमन का जश्‍न रात 12 बजते ही शुरू हो गया. दुनिया में सबसे पहले नये साल का स्वागत न्‍यूजीलैंड के शहर ऑकलैंड में शुरू हुआ

68

NewDelhi :   नये वर्ष 2019 का हार्दिक सुस्वागतम… देश दुनि‍या में नये साल 2019 के आगमन का जश्‍न रात 12 बजते ही शुरू हो गया. दुनिया में सबसे पहले नये साल का स्वागत न्‍यूजीलैंड के शहर ऑकलैंड में शुरू हुआ. न्यूजीलैंड का आसमान रात 12 बजते ही आतिशबाजी से झूम  उठा.  शहर रोशनी से नहा गया. सिडनी के हार्बर ब्रिज पर लगभग 12 मिनट तक आतिशबाजी की गयी. सड़कों पर जमा हुए लोगों ने जमकर इस आतिशबाजी का मजा लिया और गले मिलकर एक-दूसरे को नये साल की बधाई दी. इसके बाद बाकी के शहरों में नये साल के जश्‍न में लोग सराबोर होते गये.  बता दें कि न्यूजीलैंड भारत से करीब साढ़े सात घंटे आगे है, इसलिए वहीं से सबसे पहले नये साल की शुरुआत होती है.   इसके अलावा अमेरिका, ब्रिटेन के शहरों  सहित हांगकांग और नॉर्थ कोरिया के प्योंगयांग शहर में आतिशबाजी के साथ लोगों ने नये साल का स्वागत किया.

…और भारत में भी नये साल का शुभारंभ हो गया

आधी रात को जैसे ही घड़ी की तीनों सुईयां आपस में मिलीं,  इसके साथ ही भारत में भी नये साल का शुभारंभ हो गया. राजधानी दिल्‍ली में नये साल का लोगों ने जमकर स्‍वागत किया. दिल्‍ली के इंडि‍या गेट पर शाम से ही लोगों को पहुंचना शुरू हो गया था. रात होते होते यहां पर लोगों की भीड़ पहुंच चुकी थी. पुलि‍स ने यहां सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये थे. नये साल के मौके पर देश की आर्थ‍िक राजधानी मुंबई में भी लोगों ने जमकर उत्‍साह दिखाया. यहां पर छत्रपति शिवाजी टर्म‍िनस को विशेष तौर पर सजाया गया था. यू ईयर के लिए मशहूर गोवा में भी लोगों ने पूरे जोश के साथ नये साल के लिए पलक पावड़े बिछाये. छत्‍तीसगढ़ में सीआरपीएफ के जवानों सहित लोगों ने नये साल का स्‍वागत पूरे जोशो खरोश के साथ किया. हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के मशहूर माल रोड पर लोगों ने जमा होकर नये साल का स्‍वागत किया. महाराष़्ट्र, गुजरात, राजस्थान, यूपी, बिहार, झारखंड के अलावा दक्षिण भारत में भी लोगों ने उत़्साह के साथ नये साल का स्वागत नाच गाकर किया.

राष्ट्रपति कोविंद, पीएम मोदी व  उपराष्ट्रपति नायडू ने नववर्ष की शुभकामना दी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम नरेंद्र मोदी व  उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने सोमवार को नव वर्ष पर देशवासियों को नये साल की शुभकामनाए देते हुए सभी के जीवन में शांति, समृद्धि, सुख और समग्रता की कामना की. नायडू ने अपने शुभकामना संदेश में कहा, साल 2019 की पूर्व संध्या पर मेरी ओर से सभी देशवासियों को हार्दिक बधाई. साल 2019 की उत्साह और उमंग भरी शुरुआत के मौके पर हम सभी को दुनिया को शांतिपूर्ण, समृद्ध और सततता एवं समग्रता से युक्त बनाने में अपना हरसंभव योगदान करने का सामूहिक संकल्प लेना चाहिए.  उन्होंने नये साल में सभी के जीवन में शांति, सौहार्द्र और खुशहाली की कामना करते हुए कहा कि सभी के सामूहिक प्रयासों से 2019 में देश प्रगति के मार्ग पर अग्रसर हो.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

%d bloggers like this: