Court NewsJharkhandLead NewsRanchi

कल होगी रांची सदर अस्पताल निमार्ण मामले में सुनवाई, 15 जनवरी तक भवन हैंड ओवर करना था

विजेता कंस्ट्रक्शन ने शपथ पत्र दाखिल कर दी थी जानकारी

Ranchi: रांची सदर अस्पताल मामले में 21 जनवरी को हाईकोर्ट में सुनवाई होगी. मामला सदर अस्पताल के नये भवन को जनता के लिये विधिवत खोलने से सबंधित है. जिसके लिये प्रार्थी ज्योति शर्मा ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी. इसके पहले मामले की सुनवाई 22 दिसंबर को हुई थी. जिसमें विजेता कंस्ट्रक्शन ने शपथ पत्र दाखिल कर कोर्ट को बताया था कि 15 जनवरी तक सदर अस्पताल भवन हैंड ओवर कर दिया जायेगा. वहीं 31 जनवरी तक निमार्ण कार्य पूरा करने के साथ भवन को उपकरण युक्त करने की बात की गयी थी. कोर्ट ने मामले में विजेता कंस्ट्रक्शन को एक महीने का समय दिया था. 21 जनवरी को होने वाली सुनवाई में विजेता कंस्ट्रक्शन कोर्ट को कार्य प्रगति की जानकारी देगा.

30 सितंबर 2021 तक करना था काम पूरा: पूर्व की सुनवाई में कोर्ट ने निर्माण में देरी पर विजेता कंस्ट्रक्शन कंपनी से पूछा था कि जब कंपनी को अंडरटेकिंग का कार्य 30 सितंबर को ही पूरा करना था तो अब तक क्यों नहीं हुआ. इसके जवाब में कंपनी ने कहा कि सरकार की तरफ से सहयोग नहीं मिलने की वजह से निर्माण कार्य में देरी हुई है. कोर्ट ने राजधानी में सदर अस्पताल को सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल बनाने में हो रही देरी पर कड़ी नाराजगी जाहिर की थी.

क्या है दायर याचिका में: दायर याचिका में बताया गया है कि रांची सदर अस्पताल को 500 बेड के सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में बदलने की सरकार की योजना थी. इस योजना के तहत भवन का निर्माण कर लिया गया लेकिन अस्पताल को ऑपरेशनल नहीं किया गया. हाई कोर्ट के कई आदेश के बाद राज्य सरकार की ओर से अंडरटेकिंग देकर कहा गया था कि अस्पताल को ऑपरेशनल बना दिया जायेगा. सरकार के जवाब पर हाईकोर्ट ने याचिका निष्पादित कर दिया था. लेकिन समय सीमा के बाद भी कार्य पूर्ण नहीं होने के बाद अवमानना वाद याचिका दायर की गई गयी.

Catalyst IAS
SIP abacus

Related Articles

Back to top button