HEALTHJamshedpurJharkhand

Health : घरेलू एवं लिंग आधारित हिंसा के प्रति लोगों को अवेयर करने के लिए सेमिनार आयोजित

Jamshedpur : वैश्विक महामारी के बाद घरेलू एवं लिंग आधारित हिंसा के मामले काफी तेजी से बढ़े हैं. ऐसे में घरेलू एवं लिंग आधारित हिंसा के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से ममता हेल्थ इंस्टीट्यूट मदर एंड चाइल्ड के द्वारा खासमहल स्थित सदर अस्पताल के सभागार में सोमवार को एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया. सिविल सर्जन डॉ. जुझार मांझी के नेतृत्व में आयोजित इस सेमिनार में पूर्वी सिंहभूम जिले के सभी बीटीटी और सहिया दीदी शामिल हुई.

सखी सेंटर भेजकर मामलों को किया जायेगा निष्पादन

इससे पूर्व सिविल सर्जन डॉ जुझार मांझी ने दीप प्रज्वलित कर सेमिनार का उद्घाटन किया.  बताया कि यूएसएड और इन जनरल हेल्थ के सहयोग से ममता हेल्थ इंस्टिट्यूट मदर एंड चाइल्ड के द्वारा झारखंड के 4 जिलों में इस सेमिनार का आयोजन कर लगातार लोगों में जागरूकता लाने का प्रयास किया जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग, डब्लूसीडी और पुलिस विभाग से संबंधित पदाधिकारियों और कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है, ताकि घरेलू हिंसा और लिंग आधारित हिंसा से संबंधित मामला आने पर वैसे मामलों को सखी सेंटर भेज कर उसका निष्पादन किया जा सके.

Chanakya IAS
Catalyst IAS
SIP abacus

एक ही छत के नीचे होगा सभी मामलों का निपटारा

The Royal’s
Sanjeevani
MDLM

जानकारी देते हुए ममता हेल्थ इंस्टिट्यूट मदर एंड चाइल्ड के स्टेट हेड राजेश रंजन ने बताया कि डब्लू एंड सीडी पुलिस और स्वास्थ्य विभाग से संबंधित पदाधिकारियों, कर्मचारियों को इसलिए प्रशिक्षित किया जा रहा है, क्योंकि लगातार ये लोगों के संपर्क में रहते हैं. उन्होंने कहा कि घरेलू हिंसा या फिर लिंग आधारित हिंसा से संबंधित कोई भी मामला आने पर एक ही छत के नीचे उसका निपटारा हो सकेगा.

ये भी पढ़ें- Jharkhand Panchayat Election Live: जीतेगी भाई जीतेजी, हमारी भउजी जीतेगी…

Related Articles

Back to top button