Corona_UpdatesHEALTHJharkhandLead NewsRanchi

स्वास्थ्यकर्मियों का डर खत्म करने के लिए 16 जनवरी को स्वास्थ्य मंत्री खुद लेंगे कोविड-19 का टीका

1.31 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को दिया जाएगा कोरोना का टीका

Ranchi: राज्य में कोरोना टीकाकरण के लिये वैक्सीन का पहला खेप आज रांची पहुंच चुका है. आज कुल 1.62 लाख वैक्सीन रांची पहुंचा है. जिसमें 1.31 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन दिया जाएगा. जानकारी के अनुसार एक वायल 5 एमएल की है जिससे 10 लोगों को वैक्सीन दिया जा सकेगा.

इस पूरी प्रक्रिया की जानकारी देने के लिए स्वास्थ्य मंत्री ने अपने आवास पर प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया था. इस दौरान उन्होंने कहा कि कोविड टीकाकरण में आईसीएमआर और डब्लूएचओ के सभी गाइडलाइन का पालन किया जाएगा.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि वे खुद कोरोना का एक डोज लेकर स्वास्थ्य कर्मियों को बताएंगे कि इसे लेने में कोई डर नहीं है. उन्होंने कहा कि मैं खुद को भी स्वास्थ्य विभाग का एक सहयोगी मानता हूं. बता दें कि 1.31 लाख स्वास्थ्य कर्मियों के अलावा टीका रांची के नामकुम और रामगढ़ मिलिट्री कैम्प भेजा जाएगा.

इसे भी पढ़ें- खुशखबरीः स्पाइस जेट से रांची पहुंची कोरोना वैक्सीन, 16 जनवरी से टीकाकरण

15 दिनों के अंदर पहुंचेगा दूसरा खेप

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि 15 दिनों के अंदर कोविड-19 का दूसरा खेप राज्य पहुंचेगा. फिलहाल पहले खेप में कोविशिल्ड वैक्सीन आया है. दूसरे खेप में किस कंपनी की वैक्सीन राज्य भेजी जाएगी. इस बात का निर्णय केंद्र लेगा.

वैक्सीनेशन में राज्य की सहभागिता के बारे में बताते हुए मंत्री ने कहा कि केंद्र ने कई बातें पूछी थी. जिसके बाद उन्होंने राज्य के स्वास्थ्य कर्मियों की एक लिस्ट मांगी थी जिसे भेज दिया गया था.

इसे भी पढ़ें- बिलाल ने मुर्गा काटने वाले दाउली से रेत डाली थी सूफिया की गर्दन, बैग में कटे सिर को लाया था घर

पूरी है तैयारी

बता दें कि राज्य में 16 जनवरी से कोविड-19 की रोकथाम के लिए वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा. इसके लिए 129 केंद्र बनाए गए हैं. जिसमें वैक्सीनेशन का काम होगा. वैक्सीन कैसे दिया जाना है इसके लिए ड्राई रन भी किया जा चुका है.

ड्राई रन के दौरान वैक्सीनेशन के पहुंचने से लेकर कैसे देना है इस पूरी प्रक्रिया की तैयारी की गयी है. वैक्सीन देने के लिए स्वास्थ्यकर्मियों को ट्रेन भी किया जा चुका है.

इसे भी पढ़ें- PMAY औऱ Smart City Mission प्रोग्राम में नौकरी का मौका : जानें, किन पदों के लिये कैंडिडेट की हो रही तलाश

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: