Corona_UpdatesJharkhandRanchi

झारखंड के हेल्थ सेंटर को मिलेंगे ऑक्सीजन कंसंट्रेटर

♦पीएम केयर फंड से है 1 लाख ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदने की तैयारी

Ranchi : गवर्नमेंट हॉस्पिटल की व्यवस्था को दुरुस्त करने के प्रयास किये जा रहे हैं. इसी कड़ी में अब कम्युनिटी और प्राइमरी हेल्थ सेंटर को ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध कराये जायेंगे. कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी लोकल लेवल पर ही की जायेगी. सीरियस मरीजों को बाहर भेजने की नौबत नहीं आयेगी. इतना ही नहीं कोरोना खत्म होने के बाद भी मरीजों को इसकी सुविधा मिलती रहेगी. बताते चलें कि पीएम केयर फंड से 1 लाख ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीद कर देशभर में सीएचसी, पीएचसी, एचएससी को दिये जायेंगे. जिसमें झारखंड के हेल्थ सेंटर्स भी शामिल हैं. हालांकि स्वास्थ्य विभाग को जारी किये गये पत्र में यह स्पष्ट नहीं है कि कितने ऑक्सीजन कंसंट्रेटर झारखंड को दिये जायेंगे.

advt

इसे भी पढ़ें – JAC की 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं रद्द

प्रॉपर इस्तेमाल के लिए दी जायेगी ट्रेनिंग

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की सप्लाई किये जाने से पहले राज्य के एनएचएम ने हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को ट्रेनिंग देने को लेकर पत्र लिखा है. इसके लिए नोडल ऑफिसर को भी जिम्मेवारी सौंप दी गयी है. जिससे ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का प्रॉपर इस्तेमाल हो सके. पहले स्टेट लेवल के अधिकारियों की ट्रेनिंग करायी जायेगी. इसके बाद जिले और हेल्थ सेंटर लेवल पर ट्रेनिंग दी जायेगी.

ऑपरेशन के लिए बिजली की व्यवस्था

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के इस्तेमाल के लिए हेल्थ सेंटर पर पावर सप्लाई की जरूरत होगी. ऐसे में निर्बाध बिजली मिलती रहे इसके लिए ग्रिड से पावर सप्लाई, सोलर पावर या फिर जेनरेटर की व्यवस्था करने का आदेश दिया गया है. साथ ही यह भी निर्देश दिया गया है कि पहाड़ी और ट्राइबल इलाकों में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को प्रायरिटी दी जाये. जिससे वहां के लोगों को इसका तत्काल लाभ मिल सके.

इसे भी पढ़ें – अर्जुन मुंडा ने किया कोविड अस्पताल व ऑक्सीजन प्लांट का निरीक्षण

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: