Corona_UpdatesJharkhandRanchi

झारखंड में Health Care Worker का डाटा कलेक्शन शुरू, कोविड वैक्सीनेशन में मिलेगी प्राथमिकता

विज्ञापन

Ranchi: राज्य के सभी सरकारी और प्राइवेट मेडिकल संस्थानों में काम करने वाले स्टाफ को कोविड वैक्सीन में प्राथमिकता मिलेगी. इसके लिये सभी जिलों में पहल शुरू हो गयी है.

जिलों में सिविल सर्जन ने सभी अस्पतालों (सरकारी, प्राइवेट) से Health Care Worker के संबंध में जानकारियां मांगनी शुरू कर दी हैं. इसके लिये सभी अस्पतालों को एक निर्धारित फॉर्मेट भेजा गया है. इसी के आधार पर संबंधित संस्थानों को अपने यहां कार्यरत स्वास्थ्यकर्मियों (डॉक्टर, पैरा मेडिकल स्टाफ, सफाईकर्मी आदि) की जानकारी देनी है.

यह भी पढ़ें: बिना हमारा पक्ष सुने न हो कोई फैसला,  सुप्रीम कोर्ट में कंगना रानौत का कैविएट

विभाग ने कहा- अस्पताल दिखायें तेजी

स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विकास विभाग, झारखंड के अनुसार Health Care Worker का डाटा संग्रहण का काम तेजी से पूरा किया जाना है. इस काम में सभी जिलों को तेजी से पहल करने की जरूरत है. विभाग के अनुसार कुछ मेडिकल संस्थान ऐसे हैं जिन्होंने अभी तक वांछित सूचनाएं उपलब्ध नहीं करायी हैं.

एनआरएचएम के मिशन निदेशक ने सूचना जारी करते हुए सभी सरकारी और प्राइवेट मेडिकल संस्थानों से अपील की है कि वे Health Care Worker का डाटा अपने अपने जिले के सिविल सर्जन या जिले के आरसीएच ऑफिसर के पास जमा करवायें. इस आधार पर उनका नाम कोविड वैक्सिनेशन के लिये कोविन प्लेटफॉर्म (COWIN Platform) पर सूचीबद्ध किया जा सकेगा.

यह भी पढ़ें: सरकारी बस डिपो में अज्ञात शव मिला, कोरोना पॉजिटिव पाया गया

Data Entry के लिये वेबसाइट www.jharkhand.gov.in

विभाग के अनुसार हेल्थ स्टाफ के डाटा इंट्री के संबंध में JRHMS (झारखंड ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन) की गाइडलाइन को देखना होगा. इस संबंध में वेबसाइट www.Jharkhand.gov.in के मुख्य पेज पर नोटिस सेक्शन को देखा जा सकता है.

केंद्र की है पहल

कोविड-19 के संकट को देखते हुए केंद्र सरकार ने विचार किया है कि जब भी इसके लिये वैक्सीन उपलब्ध होगी, मेडिकल सेवा से जुडे कर्मियों (डॉक्टर, पैरा मेडिकल स्टाफ व अन्य) को इसे उपलब्ध कराया जायेगा. इसके लिये देशभर से सभी हेल्थ केयर वर्करों का डाटा मंगाया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: गोदामों में नहीं लग पाया कैमरा, गरीबों का अनाज हो रहा चोरी

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: