Education & Career

एचसीएल के टेकबी प्रोग्राम से झारखंड में 12वीं पास छात्रों को मिलेगा रोजगार का अवसर 

Ranchi : आइटी सेक्टर की ख्याति प्राप्त कंपनी एचसीएल के प्रारंभिक कैरियर प्रोग्राम, “टेकबी” के माध्यम से झारखंड के 12वीं कक्षा पास छात्रों के लिए करियर के अवसर होंगे.

10+2 छात्रों के लिए एचसीएल की नयी रणनीति के तहत यह प्रोग्राम छात्रों को भविष्य के अनुकूल कौशल के साथ तैयार करके आइटी इंजीनियरिंग से संबंधित रोज़गार प्रदान करता है.

इस संबंध में एचसीएल टेक्नोलॉजीज की कॉरपोरेट उपाध्यक्ष शिवशंकर ने मंगलवार को प्रेसवार्ता में कहा कि एचसीएल आइटी की नौकरियों के लिए छात्रों को तकनीकी और व्यावसायिक तौर पर तैयार करती है. जहां प्रतिभागी सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए 12 महीने का प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं.

इसे भी पढ़ें : टूलकिट केसः दिशा रवि को मिली जमानत

उन्होंने बताया कि वर्ष 2016 में एचसीएल ने सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं को काम पर रखने और अपने कैरियर की शुरुआत में आर्थिक आत्मनिर्भरता प्राप्त करने में सक्षम बनाने के उद्देश्य से इस कार्यक्रम की शुरुआत की थी.

अब तक, 3000 से अधिक छात्रों ने टेकवी कार्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है और अब एचसीएल के साथ काम कर रहे हैं. टेकबी के लिए चुने जानेवाले प्रतिभागियों को एचसीएल के लाइव प्रॉजेक्ट्स में इंटर्नशिप के दौरान दस हजार रुपए का स्कॉलरशिप मिलता है.

उन्होंने बताया कि पूरे विश्व के ग्राहकों के लिए काम करने के अलावा, टेकबी प्रशिक्षण कार्यक्रम को पूरा करनेवाले प्रतिभागी के एचसीएल स्थायी कर्मचारी बन जाते हैं.

इसमें वैसे छात्र जिन्होंने 2019, 2020 में 12वीं कक्षा पास कर ली है, या 2021 में मैथ्य या बिजनेस मैथ्स के साथ बारहवीं कक्षा के लिए परीक्षा देनेवाले हैं और 60 प्रतिशत अंक प्राप्त किये हैं, वे आवेदन करने के योग्य हैं.

योग्य प्रतिभागियों को ऑनलाइन कैरियर एप्टीट्यूड टेस्ट (एच.सी. एल. कैट) देना होगा. इस टेस्ट को पास करने वालों को इंटरव्यू की परिचर्चा के लिए आमंत्रित किया जायेगा, जिसके बाद एच.सी.एल. लेटर ऑफ इंट्रेस्ट/ऑफर लेटर प्रदान करेगी. इच्छुक छात्र वेबसाइट: www.hcltechbee.com पर जाकर टेकबी प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : गिरिडीह पहुंचे पेयजल एंव स्वच्छता मंत्री मिथिलेश ठाकुर कहा, पहले भाजपा शासित राज्यों में कम हो वैट

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: