HazaribaghJharkhandLead NewsRanchi

हजारीबाग: होली-रामनवमी को देखते हुए पुलिसकर्मियों की छुट्टी रद्द, आदेश जारी

Ranchi: हाल के दिनों में देश स्तर पर चर्चे में आए हजारीबाग जिले में अगामी होली और रामनवमी को शांतिपूर्वक मनाने को लेकर पुलिस ने कमर कस ली है. त्यौहारों में किसी तरह की अनहोनी न हो इसको लेकर जिले के सभी पुलिसकर्मी की छुट्टी रदद् कर दी गयी है. त्यौहारों को लेकर हजारीबाग एसपी मनोज रतन चौथे ने सोमवार को आदेश जारी किया है. जारी आदेश में बताया गया है कि आगामी होली और रामनवमी के अवसर पर सभी प्रकार के अवकाश अगले आदेश तक बंद किया जाता है. किसी विशेष परिस्थितियों में अधिकारी अपने विभागाध्यक्ष से लिखित अनुमति प्राप्त करके ही अवकाश स्वीकृत कर सकेंगे. सभी थाना प्रभारी और ओपी प्रभारी को आदेश की कॉपी मुहैया करा दी गई है.

हाल के दिनों में देश स्तर पर चर्चे में आये हजारीबाग जिले में आगामी होली और रामनवमी को लेकर पुलिस एलर्ट है. जिले में होली और रामनवमी को शांतिपूर्वक मनाने को पुलिस कमर कस ली है. वही होली रामनवमी में किसी तरह की अनहोनी न हो इसको लेकर जिले के सभी पुलिसकर्मी की छुट्टी रदद् कर दी गयी है. हजारीबाग एसपी मनोज रतन चौथे ने सोमवार को इसको लेकर आदेश जारी किया है. जारी आदेश में बताया गया है कि आगामी होली और रामनवमी के अवसर पर सभी प्रकार के अवकाश अगले आदेश तक बंद किया जाता है. किसी विशेष परिस्थितियों में अधिकारी अपने विभागाध्यक्ष से लिखित अनुमति प्राप्त करके ही अवकाश स्वीकृत कर सकेंगे. सभी थाना प्रभारी और ओपी प्रभारी को आदेश की कापी मुहैया करा दी गई है.

सांप्रदायिक हिंसा के आरोपियों को गिरफ्तारी का निर्देश

Catalyst IAS
ram janam hospital

वहीं हजारीबाग एसपी ने जिले के सभी अधिकारी के निर्देश दिया है कि सांप्रदायिक हिंसा के आरोपियों की गिरफ्तारी सुनिश्चित हो. आगामी होली व रामनवमी को लेकर सभी थाना प्रभारियों को यह निर्देश दिया गया है. ऐसे आरोपियों पर सीसीए-एनएसए लगाने की बात कही है. जिले के पुलिस को सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वाले लोगों पर भी कड़ी नजर रखने का निर्देश दिया है. आगामी होली एवं रामनवमी त्योहार के अवसर पर सभी थाना प्रभारी शांति समिति की बैठक आयोजित करेंगे. अपने क्षेत्र में अवस्थित मंदिर, मस्जिद एवं अन्य धार्मिक स्थल की सुरक्षा से संबंधित गांव के ग्रामीणों के साथ एक बैठक कर कमेटी का गठन करें और उन मंदिर/मस्जिद/धार्मिक स्थलों पर कमेटी द्वारा सीसीटीवी कैमरा लगवाएं.

The Royal’s
Pushpanjali
Sanjeevani
Pitambara

बीते माह में सामने आये दो घटना

सात फरवरी को हजारीबाग जिले में दो समुदायों के सदस्यों के बीच हिंसक झड़प में एक किशोर की मौत हो जाने के बाद कई हिस्सों में तनाव फैल गया. बरही थानाक्षेत्र के करियाडपुर गांव में कथित हमले में रूपेश कुमार पांडे (17) की मौत हो गयी. सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील जिला होने नाते क्षेत्र और उसके आसपास अफवाह फैलाने से रोकने के लिए इंटरनेट सेवाएं रोक दी गयी थी. 18 फरवरी को हजारीबाग जिले में हनुमानजी की मूर्ति तोडे जाने को लेकर बवाल हो गया. यहां एक शख्सर द्वारा मूर्ति तोड़ देने की बात पर दो समुदायों में तनाव हो गया. विवाद को देखते हुए भारी संख्या में पुलिस बल तैनात कर इलाके में धारा- 144 लागू कर दी गई.

झारखंड में पहली बार इंटरनेट सेवा बंद हुयी थी

6 फरवरी को सरस्वती मूर्ति विसर्जन के दौरान दो समुदायों के सदस्यों के बीच हिंसक झड़प के बाद हजारीबाग सहित आसपास के चार जिलों में इंटरनेट सेवा बंद कर दिया गया था. एहतियातन राज्य में पहली बार एक साथ संवेदनशील माने जानेवाले चार जिले गिरिडीह, हजारीबाग, चतरा और कोडरमा में सात फरवरी देर रात से विभिन्न कंपनियों की इंटनरेट सेवाएं बंद करने की कार्रवाई शुरू की गयी. आठ फरवरी सुबह तक इन जिलों में इंटरनेट सेवाएं पूरी तरह बंद हो गयी थी़.

 

Related Articles

Back to top button