JharkhandMain SliderRanchi

हजारीबाग: 6 करोड़ की लगात से बन रहे 200 शौचालय, जबकि इस्टीमेट में है ही नहीं पानी की व्यवस्था

बरही विघायक ने CS को लिखा पत्र, कहा- स्थगित किया जाए शौचालय निर्माण, पानी की व्यवस्था के साथ हो निर्माण

Ranchi: राज्य के तीन जिलों को गरीब कल्याण रोजगार अभियान के लिय चयनित किया गया है. इसके तहत हजारीबाग जिला में 200 समुदायिक शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है. जबकि जिला में बन रहे समुदायिक शौचालय में पानी का इस्टीमेट ही शामिल नहीं किया गया है.

साथ ही यह भी तय नहीं किया गया है कि शौचालय का प्रबंधन और पानी की व्यवस्था किस तरह से होगी. मालूम हो कि जिले के 16 प्रखंड़ो में औसतन 10 से अधिक शौचालय का निर्माण किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें- BIG NEWS: सचिन पायलट मंत्री पद से बर्खास्त

advt

प्रत्येक समुदायिक शौचालय की लागत 3 लाख

जिले में बन रहे सर्वाजनिक कंपलेक्स शौचालय के लिये 3 लाख प्रति कंपलेक्स योजना की स्वीकृति की गयी है. लेकिन प्राक्कलन में पानी की व्यवस्था को शमिल नहीं किया गया है. कुल 200 सर्वाजनिक शौचालय कंपलेक्स का निर्माण जिला में कराया जा रहा है. जिसके लिये 6 करोड़ की लगात को स्वीकृत किया गया है. लेकिन पानी की व्यवस्था इस लगात में नहीं जुड़ी है.

इसे भी पढ़ें- न कैंपस की जानकारी न फैकल्टी की, UGC से जानकारी छुपा 2018 से चल रहा कैपिटल यूनिवर्सिटी

बरही विघायक ने कहा- पानी के व्यवस्था के साथ हो निर्माण

हजारीबाग जिला में जल स्वच्छता समिति द्वारा स्वीकृत योजना की उपयोगिता पर सवाल अठाया गया है. यह सवाल बरही विधायक उमाशंकर अकेला ने खड़े किए हैं. मुख्य सचिव को लिखे पत्र में विधायक उमाशंकर अकेला ने कहा है कि जिला में जल स्वच्छता समिति हजारीबाग के ज्ञापन संख्या SBM(C)-194 दिनांक 1,जुलाई 2020 को हजारीबाग जिला के सभी प्रखंडों में सर्वजनिक शौचालय निर्माण की स्वीकृति दी गयी है.

adv

शौचालय निर्माण के प्राक्कलन में पानी की व्यवस्था नहीं है. और पानी के बिना शौचालय का उपयोग ही नहीं रह जायेगा. जिले में बन रहे शौचालय का निर्माण पानी की व्यवस्था के साथ कराने की मांग की गयी है. विधायक ने कहा है कि जब तक पानी की व्यवस्था नहीं हो जाती है तब तक शौचालय का निर्माण स्थगित रखा जाए.

इसे भी पढ़ें- हजारीबाग 7 दिनों के लिए संपूर्ण लॉकडाउन, DC ने जारी किया आदेश

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button