National

#HaryanaElection : भाजपा का  75 पार का फार्मूला  फेल, त्रिशंकु विधानसभा के आसार, जेजेपी  के दुष्यंत चौटाला होंगे  किंगमेकर

NewDelhi : हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे भाजपा  के लिए मुसीबत ला रहे हैं. यहां भाजपा का  75 पार का फार्मूला  फेल हो गया है. मतों की गिनती जारी है और संकेत बता रहे हैं कि  मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी की सरकार वापसी मुश्किल होगी.

कांग्रेस ने भाजपा को कड़ी टक्कर दी है. इस क्रम में पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भूपिंदर सिंह हुडा ने दावा किया है कि वे सरकार बनायेंगे. उन्होंने कहा कि भाजपा के  खिलाफ सभी पार्टियों को साथ आना चाहिए.

खबर है कि  कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने हरियाणा  के चुनावी हालात की जानकारी के लिए भूपेंद्र सिंह हुड्डा से बातचीत की है. बताया जा रहा है कि सोनिया गांधी ने उन्हें किसी से भी बात करने के लिए छूट दे दी है. वहीं, हरियाणा प्रदेश कांग्रेस समिति की अध्यक्ष कुमारी शैलजा ने कांग्रेस के रणनीतिकार माने जाने वाले अहमद पटेल से दिल्ली में मुलाकात की है.

ram janam hospital
Catalyst IAS

इसे भी पढ़ें : #ViralVideo: मुख्यमंत्री जोहार जनआशीर्वाद यात्रा में क्या नहीं जुट रही भीड़, महिलाओं को साड़ी का लालच देकर बुलाया!

The Royal’s
Pitambara
Pushpanjali
Sanjeevani

भाजपा  लोकसभा चुनाव में 58 फीसदी वोट शेयर से  35 फीसदी पर फिसल रही है

खबर लिखे जाने तक भाजपा 41 सीटों पर भाजपा आगे चल रही थी , वहीं कांग्रेस 32 पर आगे है. सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 46 सीटें  चाहिए. हालांकि अधिकतर एग्जिट पोल में भाजपा को आसान जीत मिलने की संभावना जताई गयी थी.   इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एक्जिट पोल में कांग्रेस और जननायक जनता पार्टी, भाजपा को परेशान करती दिखाई दे रही थी. हरियाणा में शुरुआती रुझान वोट शेयर में बड़ा बदलाव दिखा रहे हैं. भाजपा 2019 के लोकसभा चुनाव में अपने 58 फीसदी वोट शेयर से लगभग 35 फीसदी पर फिसलती दिखाई दे रही है.

बदलते  रुझानों से खुश जननायक जनता पार्टी अध्यक्ष दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा की जनता का प्यार मिल रहा है. यह बदलाव की निशानी है. भाजपा के लिए 75 पार तो फेल हो गया है.  वे उचाना कलां विधानसभा सीट से आगे चल रहे हैं. बता दें कि, 2014 के विधानसभा चुनावों में 90 में से 47 सीटें हासिल करने वाली सत्ताधारी भाजपा ने अबकी बार 75 पार का नारा दिया था.   ताजा रुझानों के  अनुसार  हरियाणा  में कांटे की टक्कर के आसार नजर आ रहे हैं. ऐसे में 10 सीटों पर आगे चल रही दुष्यंत चौटाला के नेतृत्व वाली जेजेपी के किंगमेकर बनने की संभावना जतायी जा रहा है.

25 फीसदी से अधिक वोट शेयर के साथ जननायक जनता पार्टी, इनेलो की कीमत पर बढ़त हासिल करती दिख रही है, जो कि 2014 के विधानसभा चुनावों की तुलना में 20 प्रतिशत से से घटकर 3 फीसदी से भी कम वोट प्रतिशत पर सिमट गयी  है. जान लें कि  कांग्रेस द्वारा मुख्यमंत्री का पद दिये जाने की खबरों पर दुष्यंत चौटाला ने कहा, मैंने किसी से कोई चर्चा नहीं की है. पूरी तरह से नतीजे सामने आने के बाद ही कोई फैसला लिया जायेगा.

इसे भी पढ़ें : #Jamshedpur: कोल्हान में नेताओं की लंबी लिस्ट में उलझी BJP, चेहरे के संकट से जूझ रहा JMM, चाईबासा में CONG की हुंकार

 

Related Articles

Back to top button