न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

भारत की ओर से हरमनप्रीत करेंगी आईसीसी महिला विश्व टी20 की अगुवाई

स्मृति इस साल शानदार फार्म में हैं. 

116

Delhi : आईसीसी द्वारा साल के अंत में होने वाले महिला टी20 वर्ल्डकप टूर्नामेंट का कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है. विश्व कप वेस्टइंडीज में नौ से 24 नवंबर के बीच खेला जाएगा. हरमनप्रीत कौर नौ से वेस्टइंडीज में होने वाले छठे आईसीसी महिला विश्व ट्वेंटी20 में भारत की 15 सदस्यीय टीम की अगुवाई करेगी. अखिल भारतीय महिला चयन समिति ने टीम का चयन किया जिसमें स्मृति मंदाना को उप कप्तान बनाया गया है. स्मृति इस साल शानदार फार्म में हैं.

मिताली राज, वेदा कृष्णमूर्ति, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, अनुजा पाटिल, एकता बिष्ट और पूनम यादव आदि को भी टीम में जगह मिली है.

इसे भी पढ़ें : एशिया कप 2018 : आज होगा महामुकाबला, भारत-बांग्लादेश होंगे आमने-सामने

अभियान की शुरूआत न्यूजीलैंड के खिलाफ 

भारत को दस टीमों की इस प्रतियोगिता में आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और आयरलैंड के साथ ग्रुप बी में रखा गया है. भारतीय टीम इस महिला टी 20 विश्व कप में अपने अभियान की शुरूआत न्यूजीलैंड के खिलाफ करेगी. पहले दिन भारत और न्यूजीलैंड के अलावा ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और मेजबान वेस्टइंडीज भी मैदान पर उतरेंगी. टीम टूर्नामेंट के पहले दिन न्यूजीलैंड से भिड़ने के बाद 11 नवंबर को अपने दूसरे मैच में पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगी. टीम के अन्य मुकाबले क्वालीफायर और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ क्रमश : 15 और 17 नवंबर को खेले जाएंगे.

इसे भी पढ़ें : विजय हजारे ट्राफी : प्ले ग्रुप के शीर्ष पर बिहार

भारतीय महिला टीम इस टूर्नामेंट में अबतक पांच बार हिस्सा ले चुकी है लेकिन अब तक खिताब नहीं जीत पाई है. दस देशों के इस टूर्नामेंट में तीन बार चैम्पियन रह चुकी ऑस्ट्रेलिया और एक बार के चैम्पियन इंग्लैंड के अलावा मौजूदा चैम्पियन वेस्टइंडीज की टीमें भी हिस्सा ले रही है. विश्व कप के मैचों को वेस्टइंडीज में तीन स्थलों गयाना, सेंट लूसिया, एंटीग एवं बार्बुडा पर खेला जाएगा.

palamu_12

24 नवंबर को खेला जाएगा फाइनल 

टूर्नामेंट में पहली बार डीआरएस प्रणाली का इस्तेमाल होगा और मैचों का सीधा प्रसारण होगा. टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है जिसमें ग्रुप ए में मौजूदा चैंपियन वेस्टइंडीज , इंग्लैंड , दक्षिण अफ्रीका , श्रीलंका और एक क्वालीफायर टीम शामिल हैं. ग्रुप बी में भारत , पाकिस्तान न्यूजीलैंड , ऑस्ट्रेलिया और दूसरी क्वालीफायर टीम है. बांग्लादेश, आयरलैंड, नीदरलैंडस, पापुआ न्यू गिनी, स्कॉटलैंड, थाईलैंड, यूगांडा और संयुक्त अरब अमीरात की टीमें क्वालीफायर टूर्नामेंट खेलेंगी. टूर्नामेंट के दोनों सेमीफाइनल 22 नवंबर को खेले जाएंगे जबकि फाइनल 24 नवंबर को खेला जाएगा.

इसे भी पढ़ें : साइना नेहवाल के कभी सिर्फ प्‍यार के चर्चे होते थे, अब पी कश्‍यप के संग करेंगी शादी

भारतीय महिला टीम इस प्रकार है : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंदाना (उप-कप्तान), मिताली राज, जेमिमा रॉड्रिग्स, वेदा कृष्णमूर्ति, दीप्ति शर्मा, तान्या भाटिया (विकेटकीपर), पूनम यादव, राधा यादव, अनुजा पाटिल, एकता बिष्ट, डी हेमलता, मानसी जोशी, पूजा वस्त्राकर, अरुंधती रेड्डी.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: