National

हज यात्री अब घर बैठे कर सकेंगे फ्लाइट बुकिंग की ऑनलाइन पुष्टि

New Delhi : केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय और भारतीय हज कमेटी ने इस साल की हज यात्रा आरंभ होने से कुछ दिनों पहले लोगों के लिए फ्लाइट बुकिंग की ऑनलाइन पुष्टि की सुविधा शुरू की है. इस सुविधा से दूरदराज में रहने वाले हजारों लोगों को काफी सहूलियत होगी. इसके शुरू होने से दूरदराज और ग्रामीण इलाकों में हज यात्रियों को यात्रा की तारीख को लेकर ऊहापोह की स्थिति से नहीं गुजरना होगा. वहीं हज समिति के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मकसूद अहमद खान के मुताबिक, अब लोग घर बैठे फ्लाइट बुकिंग की ऑनलाइन पुष्टि कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- यशवंत सिन्हा का ट्वीट- पहले मैं लायक बेटे का नालायक बाप था, अब रोल बदल गया है

भारत से करीब 175,000 लोग हज पर जा रहे

उन्होंने बताया कि पहले ऑनलाइन पुष्टि की सुविधा नहीं होने से लोगों को कई दिन पहले ही प्रस्थान स्थल (इम्बारकेशन प्वाइंट) वाले शहर में पहुंचना पड़ता है. इससे उन लोगों को खासी दिक्कत होती थी जो दूरदराज के इलाकों और गांवों से हज के लिए जाते थे. उन्होंने कहा कि यह सुविधा आरंभ होने से लोग अपनी फ्लाइट वाली तारीख से एक दिन पहले प्रस्थान स्थल वाले शहर पहुंचेंगे. इससे उनके समय और पैसे दोनों की बचत होगी. गौरतलब है कि इस साल हज यात्रियों के सऊदी अरब प्रस्थान करने का सिलसिला 14 जुलाई से आरंभ होगा. वहीं, इस बार भारत से करीब 175,000 लोग हज पर जा रहे हैं. इनमें से करीब 128,000 लोग भारतीय हज कमेटी के जरिए हज पर जाएंगे.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: