Lead NewsNationalNEWS

ज्ञानवापी मामलाः सुप्रीम कोर्ट में कल पांच मिनट हुई थी सुनवाई, आज एक घंटे होगी

New Delhi: ज्ञानवापी मामले पर आज फिर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है. दोपहर बाद तीन बजे से सुनवाई शुरू होगी. हालांकि, एक घंटे तक ही सुनवाई हो पाएगी. वजह यह है कि चार बजे से एक जज एलएन राव का फेयरवेल है. इसके पूर्व गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने पांच में मिनट में ही सुनवाई टाल दी थी. हालांकि, इस दौरान ने अदालत ने वाराणसी कोर्ट की कार्यवाही पर भी 23 मई तक रोक लगा दी है.

 

गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस पीएस नरसिम्हा की बेंच में सुनवाई शुरू हुई. कोर्ट में हिंदू पक्ष ने कहा कि हमने अभी हलफनामा दाखिल नहीं किया है, इसलिए और वक्त दिया जाए, जिसके पर कोर्ट ने मुस्लिम पक्ष से पूछा कि आपको कोई दिक्कत है?इस पर मुस्लिम पक्ष के वकील हुजैफा अहमदी ने कहा कि कोई दिक्कत नहीं है, बस लोअर कोर्ट में दीवार तोड़ने और वजूखाने को लेकर सुनवाई होनी है. इसके बाद कोर्ट ने कहा कि हम ऑर्डर जारी कर रहे हैं कि कोई भी एक्शन वाराणसी लोअर कोर्ट से ना लिया जाए.

 

मालूम हो कि वाराणसी कोर्ट ने 16 अप्रैल को दिल्ली की रहने वाली राखी सिंह और बनारस की रहने वाली लक्ष्मी देवी, सीता साहू, मंजू व्यास और रेखा पाठक की याचिका पर ज्ञानवापी परिसर के सर्वे का आदेश दिया था. कोर्ट ने इस सर्वे के लिए कोर्ट कमिश्नर भी नियुक्त किया था. तीन दिनों तक चार-चार घंटों के लिए वीडियोग्राफी करते हुए परिसर का सर्वे हुआ. इस सर्वे के बाद यह बात उभरकर सामने परिसर में शिलविंग समेत कई ऐसे साक्ष्य मिले हैं, जिससे यह जाहिर हो रहा है कि यह परिसर मंदिर का रहा है. ऐसे में आज सुप्रीम कोर्ट का फैसला या टिप्पणी महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

Catalyst IAS
SIP abacus

Related Articles

Back to top button