Lead NewsNEWSTOP SLIDER

ज्ञानवापी मामला: सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज, नौ तालों में सुरक्षित हैं शिवलिंग के साक्ष्य

New Delhi: ज्ञानवापी मस्जिद परिसर मामले पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है. दोपहर एक बजे सुनवाई के लिए वक्त तय है. अंजुमन मस्जिद कमेटी की याचिका पर सुनवाई हो रही है. सुनवाई जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस पीएस नरसिम्हा की बेंच करेंगी. मालूम हो कि मुस्लिम पक्ष ने ज्ञानपावी परिसर के सर्वे पर रोक लगाने के लिए हाइकोर्ट में भी अपील की थी, जिसे खारिज कर दिया गया था. इसके बाद सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है.

 

13 मई को सुप्रीम कोर्ट सर्वे पर तत्काल रोक से इन्कार कर दिया था. कोर्ट ने कहा था कि मामले से जुड़े सारे दस्तावेज देखने के बाद ही कोई फैसला लिया जा सकता है. इधर, 14 से 16 मई तक चार-चार घंटे वीडियोग्राफी सर्वे किया. सर्वे के बाद दोनों पक्षों के अलग-अलग राय हैं. हिंदू पक्ष का कहना है कि परिसर में शिवलिंग समेत अन्य साक्ष्य मिले हैं. इधर, मुस्लिम पक्ष का कहना है कि कुछ नहीं मिला है.

 

शिवलिंग मिलने की बात सामने आने पर हिंदू पक्ष ने वाराणसी कोर्ट का दरवाजा खटखटाया. वाराणसी कोर्ट ने डीएम को आदेश दिया कि जिस जगह शिवलिंग मिला है, उसे तत्काल सील कर दें. वहां पर किसी भी व्यक्ति का प्रवेश वर्जित किया जाए. कोर्ट ने डीएम, पुलिस कमिश्नर और सीआरपीएफ कमांडेंट को जगहों को संरक्षित और सुरक्षित रखने की व्यक्तिगत तौर पर जिम्मेदारी दी है. नौ ताले लगाकर उस स्थल को सील किया गया है.

Catalyst IAS
SIP abacus

Related Articles

Back to top button