JharkhandLead NewsRanchi

रांची सदर अस्पताल में सोमवार से गायनी ओपीडी शरू

Ranchi: राजधानी के दूसरे सबसे बड़े सरकारी हॉस्पिटल सदर में इलाज कराने वाली प्रेग्नेंट महिलाओं का इंतजार अब खत्म हो गया है. सोमवार से फर्स्ट फेज में गायनी ओपीडी की शुरुआत की जा रही है. इसके बाद प्रबंधन ने धीरे धीरे स्थिति को देखते हुए अन्य ओपीडी को चालू करने का निर्णय लेगा. डीएस डॉ एस मंडल ने बताया कि सदर में इलाज के लिए आने वाली प्रेग्नेंट महिलाओं की संख्या काफी है. हर दिन लगभग 400 मरीज गायनी ओपीडी में आती है. ओपीडी शुरू किए जाने से अब गायनी के मरीजों को राहत मिल जाएगी. हालांकि इंडोर के लिए अभी मरीजों को इंतजार करना पड़ सकता है.

2 महीने से नहीं कर पाए कंसल्ट

प्रेगनेंसी में महिलाओं को हर महीने डॉक्टर फिजिकल चेकअप के लिए बुलाते हैं. लॉकडाउन की वजह से इनका इलाज प्रभावित हो रहा था. ओपीडी को पूरी तरह से बंद कर दिया गया था. जिससे कि 2 महीने से प्रेग्नेंट महिलाएं डॉक्टर से कंसल्ट ही नहीं कर पाई. इस दौरान जो गंभीर हुए उनका इमरजेंसी में इलाज किया गया, लेकिन बाकी मरीजों के पास दवा जारी रखने के अलावा और कोई चारा नहीं था.

भीड़ जमा न हो इसलिए प्रॉपर इंतजाम

सामान्य मरीजों के लिए अभी ओपीडी की शुरुआत नहीं की जाएगी. ऐसे में केवल गंभीर मरीजों का इलाज इमरजेंसी में किया जाएगा. अन्य मरीज ऑनलाइन ओपीडी या फिर 104 हेल्थ हेल्पलाइन नंबर पर डॉक्टर से कंसल्ट कर सकते हैं. फिलहाल गायनी ओपीडी में कोरोना से बचाव के प्रॉपर इंतजाम किए जा रहे हैं, जिससे कि एक जगह पर भीड़ इकट्ठा ना हो. वहीं ड्यूटी में तैनात जवानों को निर्देश दिया गया है कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराएं.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: