GumlaJharkhandLead NewsNEWSRanchi

गुमला : महिलाओं के यौन उत्पीड़न की रोकथाम के लिए स्थानीय शिकायत समिति का हुआ गठन

Ranchi/Gumla:  महिलाओं का कार्यस्थल पर लैंगिक उत्पीड़न के तहत निजी व शासकीय कार्यालयों में होने वाले यौन उत्पीड़न की रोकथाम के लिए गुमला डीसी की ओर से एक स्थानीय शिकायत समिति का गठन किया गया है. इस समिति में एक अध्यक्ष और 3 सदस्यों की नियुक्ति की गई है. समिति में अधिकारियों के अलावा स्वयं सेवी संस्था की महिलाएं भी शामिल है. इस समिति का कार्यकाल तीन साल तक रहेगा.

समिति के द्वारा मिलने वाली शिकायत पर जांच कर आदेश पारित करने का अधिकार रहेगा. डीसी की ओर से इस समिति को तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है. कार्यस्थल पर होने वाले यौन उत्पीड़न के मामले में महिलाओं को जिस मानसिक तनाव और अपमान से गुजरना पड़ता है. सरकार द्वारा जारी नए सख्त दिशा-निर्देशों के चलते अब लेगिंग यौन उत्पीड़न के मामलों में महिलाओं को इस यंत्रणा से मुक्ति मिल सकेगी. क्योंकि कार्यस्थल पर अपने खिलाफ हो रहे ऐसे अभद्र व्यवहार को लेकर अधिकतर महिलाएं इसी मानसिक यंत्रणा से बचने के लिए आवाज नहीं उठातीं. कार्यस्थल पर महिलाओं और पुरुषों के बीच समानता को प्रोत्साहन देने के बावजूद कार्यस्थलों पर अप्रिय स्थिति दिखाई पड़ती है. कार्यस्थल पर महिलाएं मौखिक, मानसिक और शारीरिक शोषण का शिकार बनती हैं. क्योंकि आमतौर पर पीड़ित अधिकतर महिलाएं अपने साथ दुर्व्यवहार की रिपोर्ट तक दर्ज तक नहीं करवाती. इसलिए महिलाओं पर यौन उत्पीड़न की घटनाएं लगातार बढ़ रही है. इस घटना को रोकने के लिए ही शासन द्वारा सख्त नियम कानून बनाने के साथ ही महिलाओं को न्याय दिलाने के लिए जिला स्तर पर स्थानीय शिकायत समिति का गठन किया गया है. महिलाएं इस स्थानीय शिकायत समिति से लिखित, मौखिक और सीधे मिलकर शिकायत कर सकती है.

ये हैं समिति में

इंदु गुप्ता (आईटीडीए निदेशक) अध्यक्ष, सीता पुष्पा (जिला समाज कल्याण पदाधिकारी) पदेन सदस्य, पुष्पा शर्मा (सामाजिक कार्यकर्ता समाज सेवी संस्था, सृजन फाउंडेशन) सदस्य, रेशमा सिंह (राज्य समन्वयक AALI स्वयं सेवी संस्था) सदस्य.

ये कार्य करेगी गठित शिकायत समिति

समिति का कार्यकाल 3 साल के लिए रहेगा. अधिनियम में स्थानीय शिकायत को सुनवाई व आदेश पारित करने का अधिकार रहेगा. यह समिति ऐसे प्रतिष्ठानों, कार्यालयों, कार्यस्थलों से लैंगिक उत्पीड़न से संबंधित शिकायत प्राप्त करेगा. अधिनियम 2013 के अंतर्गत महिलाओं का कार्यस्थल पर लैंगिक उत्पीडन (निवारण प्रतिषेध एवं प्रतितोष 2013) के क्रियान्वयन हेतु “आंतरिक शिकायत समिति का गठन करने का आदेश गुमला डीसी द्वारा जारी किया गया. जिसके तहत सभी कार्यालयों में आंतरिक शिकायत समिति (ICC) का एक सप्ताह के अन्दर गठन कर अधोहस्ताक्षरी को सूचित करने का निर्देश दिया गया है.

इसे भी पढ़ें: Meta: भारत से मिले 91,000 खातों पर कार्रवाई के अनुरोध, अनुरोध में प्रत्येक साल हो रही 22 प्रतिशत की वृद्धि

Related Articles

Back to top button