न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

गुमला : मूक-बधिर आवासीय विद्यालय चला रही संस्था को बिना जांच के दे दी गयी एक करोड़ की अनुदान राशि

777

Gumla : गुमला स्थित मूक बधिर आवासीय विद्यालय का संचालन कर रही मुक्ति संस्था को सरकार ने एक करोड़ से अधिक की अनुदान राशि आवंटित कर दी है. यह राशि महिला और बाल विकास विभाग के अवर सचिव लालो प्रसाद कुशवाहा और ओएसडी राम प्रवेश की अनुशंसा पर ही अनुदान की राशि आवंटित की गयी है.

राशि के आवंटन में आवासीय विद्यालय के संचालन संबंधी शर्तों का अनुपालन भी नहीं किया गया है. जानकारी के अनुसार 30, 30 लाख की किस्त अनुदान के रूप में दी गयी है. विभाग की तरफ से संचालित आवासीय विद्यालयों के संचालन का जिम्मा सभी जिलों में स्वंयसेवी संस्थानों को दिया गया है. गुमला में मुक्ति संस्था सरकार के आवासीय विद्यालय का संचालन कर रही है.

इसे भी पढ़ें – सीएम के विधायकी बचाने के अल्टीमेटम के बाद भाजपा विधायक हुए एकजुट, आजसू का कार्यालय का खोलने में दिया…

राशि आवंटन की क्या है शर्तें

महिला और बाल विकास विभाग के तहत संचालित मूक-बधिर आवासीय विद्यालय के अनुदान के लिए सरकार द्वारा उपलब्ध करायी गयी राशि का समय पर उपयोगिता प्रमाण पत्र देना जरूरी है. विभाग की तरफ से वहां पर पढ़ रहे बच्चों के पूरे दस्तावेजों की जांच भी जरूरी है.

SMILE

इसमें बच्चे का पता, उसकी जाति, आवासीय प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, माता-पिता का नाम और अन्य जानकारी की जांच कर उसे प्रमाणित करना जरूरी है. आवासीय विद्यालयों को सरकार की तरफ से पठन-पाठन की सामग्री, ड्रेस, शिक्षकों का मानदेय, खाने-पीने की वस्तुओं से संबधित राशि का भुगतान प्रति बच्चे के आधार पर किया जाता है.

इसे भी पढ़ें  – चुनाव से पहले नक्सलियों का आतंक, उड़ाया BJP चुनावी कार्यालय

मारपीट की घटना के बाद निशक्तता आयुक्त ने की थी कार्रवाई की अनुशंसा

राज्य नि:शक्तता आयुक्त सतीश चंद्र ने गुमला आवासीय विद्यालय में मुक्ति संस्था के कर्मियों द्वारा बच्चों के साथ की गयी मारपीट की घटना के बाद संस्था के खिलाफ कार्रवाई की अनुशंसा की थी. उन्होंने अनुदान दिये जाने के मामले पर  आवश्यक प्रपत्रों की जांच करने की बातें भी कहीं थी.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: