National

#Gujarat : पर्यटकों के मामले में स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी से आगे निकली स्टेच्यू ऑफ यूनिटी

Ahmedabad : गुजरात में नर्मदा नदी पर निर्मित गृहमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा स्टेच्यू ऑफ यूनिटी ने नया रिकॉर्ड बनाया है. खबर है कि पर्यटकों के मामले में इसने स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी को पीछे छोड़ दिया है. गुजरात स्थित इस स्मारक को देखने औसतन 15,000 से अधिक पर्यटक रोज पहुंच रहे हैं.

जबकि अमेरिका के न्यूयार्क में स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी को देखने रोजाना 10,000 पर्यटक पहुंचते हैं. जानकारी के अनुसार अनावरण के सालभर बाद ही स्टेच्यू ऑफ यूनिटी को रोजाना देखने आने वाले पर्यटकों की संख्या अमेरिका के 133 साल पुराने स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी  के पर्यटकों से ज्यादा हो गयी है.

इसे भी पढ़ें :  #HyderabadEncounter : CJI एसए बोबडे ने कहा, बदले की भावना से किया गया न्याय कभी इंसाफ नहीं हो सकता

ram janam hospital
Catalyst IAS

पर्यटकों की संख्या औसतन 15036 पर्यटक प्रतिदिन

The Royal’s
Pushpanjali
Pitambara
Sanjeevani

सरदार सरोवर नर्मदा निगम लिमिटेड ने एक बयान में कहा है कि गुजरात स्थित इस स्मारक को देखने औसतन 15000 से अधिक पर्यटक रोज पहुंच रहे हैं. पहली नवंबर, 2018 से 31 अक्टूबर, 2019 तक पहले साल में रोजाना आने वाले पर्यटकों की संख्या में औसतन 74 फीसदी वृद्धि हुई है और  पर्यटकों की संख्या औसतन 15036 पर्यटक प्रतिदिन हो गयी है.

इसे भी पढ़ें :   महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराध पर बोले रविशंकर प्रसाद ने कहा- मामलों के तीव्र निपटारे की निगरानी जरूरी

स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी को देखने रोजाना 10,000 पर्यटक पहुंचते हैं

बयान में कहा गया है, सप्ताहांत के दिनों में यह 22,430 हो गयी है. अमेरिका के न्यूयार्क में स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी को देखने रोजाना 10,000 पर्यटक पहुंचते हैं. स्टेच्यू ऑफ यूनिटी देश के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा है. यह दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है.

यह प्रतिमा गुजरात में केवड़िया कॉलोनी में नर्मदा नदी पर सरदार सरोवर बांध के समीप है. भारतीय मूर्तिकार राम वी सुतार ने इसका डिजायन तैयार किया था. पहली बार वर्ष 2010 में इस परियोजना की घोषणा की गयी थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 अक्टूबर, 2018 को उसका अनावरण किया था.

85.57 करोड़ रुपए कमाये

सरदार सरोवर नर्मदा निगम लिमिटेड ने इस स्मारक के पर्यटकों की संख्या में वृद्धि का श्रेय जंगल सफारी, बच्चों के न्यूट्रीशन पार्क, कैक्टस गार्डन, बटरफ्लाई गार्डन, एकता नर्सरी, नदी राफ्टिंग, बोटिंग आदि जेसे नये पर्यटक आकर्षणों को दिया है. उसने कहा, इन अतिरिक्त पर्यटक आकर्षणों से नवंबर, 2019 में पर्यटकों की रोजाना संख्या में उछाल आया. उसने यह भी कहा कि इस साल 30 नवंबर तक केवडिया में 30,90,723 पर्यटक पहुंचे और 85.57 करोड़ रुपए का राजस्व मिला.

इसे भी पढ़ें : #DonaldTrump ने #WorldBank से कहा, चीन के पास है बहुत पैसा,  कर्ज देना बंद करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button