Ranchi

गरबा के रंग में रंगा गुजराती समाज, जानिये रांची में कहां होता है रोज आयोजन

विज्ञापन

Ranchi: नवरात्र का त्‍योहार हो, ऐसे में गुजराती समाज में गरबा का आयोजन न किया जाये यह तो हो ही नहीं सकता. हर साल की भांति इस इस बार भी गुजराती पटेल समाज की ओर से गरबा का आयोजन पटेल भवन में किया गया है. इस दौरान बच्चों से लेकर बुजुर्गों को गरबा का आनंद लेते देखा जा रहा है. पारपंरिक वेशभूषा में इन महिलाओं को गरबा करते देखना उत्साहित कर देता है. प्रतिदिन यहां मां दुर्गा की आराधना के साथ यहां गरबा की शुरूआत होती है. जो रात्रि दस बजे तक चलता है. गुजराती समाज की ओर से इस साल 18 अक्टूबर तक गरबा का आयोजन किया जायेगा. वहीं 18 अक्टूबर को मध्यरात्रि में गरबा का विर्सजन किया जायेगा.

इसे भी पढ़ें: आसुरी शक्तियों का संहार करें मां भगवती : मुख्यमंत्री

मान्यता से जुड़ा है गरबा

गुजराती समाज के अध्यक्ष तुलसी पटेल ने बताया कि गरबा का समाज में धार्मिक महत्व है. ऐसी मान्यता है कि मां दुर्गा को गरबा और डांडिया काफी पंसद हैं. मां को खुश करने के लिए लोग डांडिया और गरबा करते हैं. जिसे करने से असीम उर्जा की प्राप्ति होती है. इसलिए बच्चे से लेकर बुजुर्ग सभी गरबा में उत्साहित दिखते हैं.

इसे भी पढ़ें: षष्ठी कात्यायनी माताः अमोद्य फलदायिनी हैं देवी कात्यायनी

आरती से होती है शुरूआत

यहां होने वाली गरबा प्रतिदिन मां दुर्गा की आराधना के साथ शुरू होती है और उन्हीं की आराधना के साथ समाप्त होती है. प्रत्येक वर्ष नवरात्र में आयोजित होने वाला इस गरबा का गुजराती समाज को इंतजार रहता है. तुलसी पटेल ने बताया कि नवरात्र के पूर्व से ही गरबा की तैयारियां कर दी जाती हैं. जिसमें राजधानी के लगभग सभी गुजराती परिवार शामिल होते हैं.

इसे भी पढ़ें: माता के भजन से नवरात्रि में करिये मां दुर्गा को प्रसन्‍न, पूरी होंगी सभी मनोकामनाएं

गुजराती समाज के गरबा में इनका रहता है खास सहयोग

गुजराती समाज के द्वारा आयोजित गरबा में छगन पटेल, राम पटेल, रमेश पटेल, अमृत पटेल, केसव पटेल, प्रभुलाल पटेल, विरेंद्र पटेल, निलेश पटेल, चचंल बेन पटेल, राधा बेन पटेल, जिया पटेल, शारदा बेन पटेल, दक्षा बेन पटेल, भावना पटेल, हिमांशी पटेल समेत कई लोग सहयोग करते हैं.

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: