Corona_UpdatesNational

#Gujarat: सेना के तीन जवान कोरोना पॉजिटिव, दिल्ली को पीछे छोड़ संक्रमण के मामले में दूसरे नबंर पर गुजरात

Ahmedabad/ Bhopal: देश में कोरोना संक्रमण का ग्राफ बढ़ता ही जा रहा है. संक्रमितों की संख्या जहां 23 हजार को पार कर चुकी है. वहीं 718 लोगों की जान जा चुकी है. इधर गुजरात में सेना के तीन ट्रेनी जवान के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद से हड़कंप है.

इसे भी पढ़ेंः#CoronaOutBreak: देश में कोरोना से 21,700 बीमार, 686 की मौत

गुजरात में सेना के तीन जवान संक्रमित

Catalyst IAS
ram janam hospital

वडोदरा में सैन्य स्टेशन में तीन प्रशिक्षु सैनिक कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. गुजरात में यह पहला मामला है जहां सशस्त्र बलों के सदस्य कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. इस संक्रामक रोग से राज्य में 100 से अधिक लोग जान गंवा चुके हैं.

The Royal’s
Sanjeevani

गुजरात के रक्षा जन संपर्क अधिकारी पुनीत चड्ढा ने एक बयान जारी किया कि इन प्रशिक्षु सैनिकों को 22 अप्रैल को यहां से 100 किलोमीटर से अधिक दूर वडोदरा में सरकारी एसएसजी अस्पताल में कोविड-19 की जांच रिपोर्ट में संक्रमित पाए जाने के बाद भर्ती कराया गया है.

बयान में कहा गया है, ‘बड़ौदा (वडोदरा) में सैन्य स्टेशन में प्रशिक्षण ले रहे तीन सोल्जर क्राफ्ट्समैन 22 अप्रैल को कोविड-19 से संक्रमित पाए गए. सैन्य अधिकारियों ने सभी नियमों का पालन किया और आवश्यक कार्रवाई की. तीनों जवानों को एसएसजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है.’

वहीं जवानों के संपर्क में आए 28 करीबी लोगों को क्वारेंटीन कर दिया गया है. बता दें कि दिल्ली को पीछे छोड़ते हुए गुजरात दूसरे नंबर पर आ गया है. यहां अब तक 2624 मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें 112 लोगों की मौत हो चुकी है.

इसे भी पढ़ेंः#CoronaOutBreak: बिहार में कोरोना के 27 नये केस, मरीजों की संख्या बढ़कर 170

मध्य प्रदेश में संक्रमितों की संख्या 1,771 हुई

मध्य प्रदेश में गुरुवार को कोरोना वायरस के 184 नए मरीज सामने आए हैं. इसके साथ ही प्रदेश में कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 1,771 पर पहुंच गयी है.

प्रदेश सरकार के नवीनतम स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार प्रदेश में कोविड-19 से बृहस्पतिवार को पांच और मरीजों की मौत की रिपोर्ट मिली है. इनमें से दो मौतें खरगोन में और तीन मौत इंदौर में हुई है. इसी के साथ प्रदेश में अब तक कोरोना वायरस की महामारी से 85 लोग अपनी जान गवां चुके हैं.

कोरोना वायरस की महामारी से प्रदेश में हुई 85 मौतों में से सबसे अधिक 55 मौतें अकेले इन्दौर में हुई हैं, जबकि भोपाल एवं उज्जैन में सात—सात, देवास में छह, खरगोन में पांच और छिंदवाड़ा, जबलपुर, आगर मालवा, धार तथा मंदसौर में एक-एक मरीज की मौत हुई है.

प्रदेश के कुल 52 में से 25 जिलों के लोग अब तक कोविड-19 के लिए संक्रमित पाये गये हैं. उज्जैन में गुरुवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 35 नये मामले आये हैं, जबकि इसके बाद इंदौर में 106, भोपाल में 20 एवं खरगोन में 10 नये मामले आये.

इसी के साथ कोरोना वायरस की महामारी से बुरी तरह प्रभावित इन्दौर में कोविड-19 की चपेट में आने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 1,029 हो गयी है, जबकि भोपाल में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 323, उज्जैन में 76 एवं खरगोन में 51 हो गयी है.

वहीं, जबलपुर में 30 लोग अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित हो गये हैं, जबकि रायसेन में 26, रतलाम में 12, देवास में 21, खंडवा में 35, होशंगाबाद में 26 लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं.

इनके अलावा, धार जिले में अब तक 36 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये हैं, जबकि आगर मालवा में 11, बड़वानी में 24, मुरैना में 16, विदिशा में 13, मंदसौर में आठ, शाजापुर में छह, सागर में पांच, श्योपुर, छिंदवाड़ा एवं ग्वालियर में चार—चार, अलीराजपुर में तीन, शिवपुरी एवं टीकमगढ़ में दो—दो और बैतूल में एक कोरोना वायरस की बीमारी के चपेट में आया है. वहीं, तीन मरीज अन्य राज्य के हैं.

कोरोना के घातक संक्रमण को रोकने के लिए प्रदेश में प्रभावित जिलों में कुल 461 निषिद्ध क्षेत्र बनाए गए हैं. यहां लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराया जा रहा है.

प्रदेश में कुल 1483 कोरोना वायरस मरीजों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार किया जा रहा है. इनमें से 1451 की हालत स्थिर है जबकि 32 मरीज गंभीर हैं. प्रदेश में अब तक 203 कोरोना वायरस मरीज उपचार के बाद स्वस्थ्य भी हो चुके हैं.

इसे भी पढ़ेंः#Covid-19: अमेरिका में 24 घंटे में 3176 लोगों की मौत के साथ 50 हजार के करीब पहुंचा आंकड़ा, ट्रंप ने लॉकडाउन बढ़ाने के दिये संकेत

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button