Main SliderNationalTOP SLIDERTop Story

गुजरात चुनाव: दूसरे चरण की 93 सीटों पर आज मतदान, इन बड़े नेताओं की क़िस्मत दांव पर

Gujrat Elections: गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे और आख़िरी चरण के लिए आज 93 सीटों पर मतदान हो रहा है. इस फ़ेज़ में पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह भी वोट डालेंगे.14 ज़िलों की 93 सीटों पर सुबह आठ बजे से वोटिंग शुरू हो गई.चुनावी मैदान में कुल 833 उम्मीदवार हैं. इस चरण के चुनाव में कुल 2.51 करोड़ मतदाता वोट करेंगे. इसमें 1.29 करोड़ पुरुष और 1.22 करोड़ महिला मतदाता शामिल हैं. इन मतदाताओं में 5.96 लाख मतदाताओं की उम्र 18 से 19 साल है. गुजरात विधानसभा में कुल 182 सीटें हैं. पहले चरण के लिए 89 सीटों पर एक दिसंबर को वोटिंग हो चुकी है. आठ दिसंबर को चुनाव नतीजे आएंगे.आज पीएम मोदी भी वोट करेंगे. प्रधानमंत्री अहमदाबाद के साबरमती विधानसभा सीट के वोटर हैं. वे रानीपनी निशान स्कूल पहुंचकर वोट डालेंगे.

इसे भी पढ़ें: ByPoll: एक लोकसभा और छह विधानसभा सीटों पर आज मतदान, आठ को आएंगे नतीजे

भाजपा और अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी सभी 93 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. वहीं कांग्रेस 90 सीटों पर और उसकी सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने दो सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं.

बड़े नेताओं की क़िस्मत दांव पर – मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल- अहमदाबाद की घाटलोडिया सीट (बीजेपी), पाटीदार नेता हार्दिक पटेल- अहमदाबाद की वीरमगाम सीट (बीजेपी), अल्पेश ठाकोर- गांधीनगर दक्षिण सीट (बीजेपी), दलित नेता जिग्नेश मेवाणी- बनासकांठा ज़िले की वडगाम सीट (कांग्रेस), भाजपा के बागी नेता मधु श्रीवास्तव- वडोदरा जिले की वाघोडिया सीट (निर्दलीय).

2017 विधानसभा चुनाव के नतीजे

2017 के विधानसभा चुनावों में, सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने 93 में से कुल 51 सीटें जीतीं और कांग्रेस ने 39 सीटों पर जीत हासिल की थी, वहीं तीन सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार जीत कर आए थे. अगर मध्य गुजरात की बात करें तो भाजपा ने 37 और कांग्रेस ने 22 सीटों पर जीत दर्ज की थी. इसके अलावा उत्तर गुजरात में कांग्रेस ने 17 सीटें और बीजेपी के खाते में 14 सीटें गई थीं.

Related Articles

Back to top button