Lead NewsNationalNEWSTOP SLIDER

Gujarat Chunav 2022: पहले चरण का प्रचार थमा, 89 विस क्षेत्रों में कल मतदान

Gandhinagar: गुजरात विधानसभा चुनाव के दौर का प्रचार मंगलवार की शाम थम चुकी है. एक दिसंबर को पहले दौर के 19 जिलों के 89 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा. पहले चरण की 89 सीटों पर कुल 788 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें 718 पुरुष उम्मीदवार और 70 महिला उम्मीदवार शामिल हैं. इन 89 सीटों पर भाजपा और कांग्रेस दोनों के उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे, जबकि आप 88 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. कुल 39 राजनीतिक दलों ने अपने उम्मीदवार उतारे हैं. मालूम हो कि दूसरे चरण का मतदान 5 दिसंबर को होगा. वोटों की गिनती आठ दिसंबर को होगी. इसी दिन हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे भी घोषित किए जाएंगे.

 

इस चुनाव में भाजपा व कांग्रेस स्पष्ट तौर पर आमने-सामने हैं, लेकिन आम आदमी पार्टी जबरदस्त उपस्थिति दर्ज करा रही है. खासकर भाजपा की ओर से पूरी ताकत झोंक दी गई हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह समेत तकरीबन सभी बड़े भाजपाई प्रचार अभियान में जुटे हैं. रोड शो व जनसभा के माध्यम से सभी वोटर को रिझाने में लगे हैं. भाजपा की नजरें रिकार्ड सातवें कार्यकाल पर टिकी हुई हैं. इधर, कांग्रेस भी वापसी के लिए ताकत लगा रही है. राहुल गांधी समेत विभिन्न नेताओं ने रैलियां की है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के साथ मिलकर मैदान में डटे हैं.

 

पहले चरण के मतदान में गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल घाटलोडिया से, आप के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार इसुदान गढ़वी खंभालिया से, कांग्रेस के पूर्व नेता और अब भाजपा उम्मीदवार हार्दिक पटेल वीरमगाम से और अल्पेश ठाकोर गांधीनगर दक्षिण से, आप के प्रदेश अध्यक्ष गोपाल इटालिया कटारगाम से, गुजरात के गृह मंत्री (राज्य) हर्ष सांघवी माजुरा से चुनाव लड़ रहे हैं आदि मैदान में हैं. पहले चरण में कुल 2,39,76,670 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इनमें 1,24,33,362 पुरुष, 1,1,5,42,811 महिलाएं और 497 तीसरे लिंग के मतदाता शामिल हैं.

Related Articles

Back to top button