Corona_UpdatesNational

#Gujarat: Covid-19 के 54 नये केस आने से संक्रमितों की संख्या हुई 432, ड्रोन की मदद से लोगों की निगरानी

Ahmedabad: गुजरात में कोरोना वायरस संक्रमण के केस बढ़ते जा रहे हैं. राज्य में 54 नये केस सामने आने के बाद पीड़ितों की संख्या बढ़कर 432 हो गयी है. अहमदाबाद और बड़ोदरा शहर में कोरोना वायरस का ज्यादा प्रकोप देखा जा रहा है.

वहीं लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराने के लिए गुजरात पुलिस ड्रोन के जरिये लोगों पर नजर रख रही है. ताकि लोग बेवजह घर से ना निकले और लॉकडाउन का सख्ती से पालन करें.

इसे भी पढ़ेंः#Covid19: केरल में 71 साल के बुजुर्ग की गयी जान, संक्रमण से राज्य में तीसरी मौत

गुजरात में 54 नये केस

गुजरात में कोरोना पॉजिटिव के 54 नये मामले सामने आये हैं. जिसके साथ ही राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 432 हो गयी है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 1593 लोगों का कोरोना टेस्ट किया गया. जिनमें से 1187 रिपोर्ट निगेटिव आये, जबकि 124 में संक्रमण की पुष्टि हुई है.

वहीं 282 केस की रिपोर्ट पेंडिंग है. अहमदाबाद और वड़ोदरा में कोरोना का सबसे ज्यादा कहर है. अहमदाबाद में 228 कोरोना पॉजिटिव हैं, जबकि वड़ोदरा में 77 केस हैं.

इसे भी पढ़ेंः#Jharkhand में कोरोना से मरने वाले बुजुर्ग का तबलीगी कनेक्शनः बांग्लादेश और दिल्ली से लौटे जमातियों से की थी मुलाकात

ड्रोन की मदद से निगरानी

छतों पर पार्टी करते लोगों को पकड़ने से लेकर सड़कों पर खेलते युवाओं का पता लगाने में ड्रोन कैमरे गुजरात पुलिस की मदद कर रहे हैं, ताकि कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए लागू किए गए बंद का सख्ती से पालन सुनिश्चित किया जा सके.

गांधीनगर के पुलिस उपाधीक्षक जी जी जसानी ने बताया कि बंद के दौरान लोगों के आवागमन पर नजर रखने के लिए राज्यभर में करीब 200 ड्रोन तैनात किए गए हैं.

अधिकारियों ने बताया कि इस ड्रोन की मदद से राज्यभर में 7,000 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है जिन्हें घर पर रहने के बजाए सड़कों पर घूमते पाया गया. उन्हें पुलिस की अधिसूचना का उल्लंघन करने के लिए आइपीसी की धारा 188 के तहत गिरफ्तार किया गया है.

अहमदाबाद जिला पुलिस उपाधीक्षक एस एच सारदा ने कहा, ‘‘अहमदाबाद ग्रामीण पुलिस भी सामाजिक दूरी बनाए रखने और बंद को सख्ती से लागू करने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल कर रही है. ड्रोन की मदद से पकड़ने जाने वाले औसतन 10 से 12 लोगों को रोजाना गिरफ्तार किया जा रहा है.’’

उन्होंने कहा, ‘‘कुछ इलाकों में वाहनों से नियमित गश्त करना मुश्किल है. इसका लाभ उठाकर बवला कस्बे में कुछ युवाओं ने एक मैदान में वॉलीबॉल खेलना आरंभ कर दिया था. वे ड्रोन कैमरे में ऐसा करते कैद हो गए जिसके बाद उनमें से 11 लोगों को पकड़ लिया गया.’’

पुलिस उपायुक्त प्रशांत सुम्बे ने बताया कि पुलिस ने सूरत में एक आवासीय इमारत की छत पर आयोजित हो रही ‘पकौड़ा पार्टी’ का ड्रोन की मदद से हाल में पता लगाया था.

पुलिस ड्रोन को देखने के बाद लोगों के बेतहाशा भागने के कई वीडियो सोशल मीडिया मंचों पर वायरल हो रहे हैं.

इसे भी पढ़ेंःरांची, हजारीबाग व कोडरमा से एक-एक कोरोना संक्रमित की पुष्टि, झारखंड में मरीजों की संख्या हुई 17

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: