JamshedpurJharkhand

Jamshedpur : स्वाद ऐसा कि सेब से भी महंगा बिक रहा है विदेशी वैरायटी का अमरूद, भुइयांसिनान के “नेचर इन” में प्रकृति का अनूठा संगम

Jamshedpur : अगर आप जमशेदपुर से पटमदा की ओर सफर कर रहे है तो आप भुईयांसिनान स्थित “नेचर इन” फैमिली रेस्टोरेंट में प्रकृति का आनंद ले सकते है. यह फार्म हाउस सह फैमिली रेस्टोरेंट प्रकृति की गोद में बसा है. यहां टाटा स्टील के एक सेवानिवृत्त कर्मी गोविंद राजू ने 5 एकड़ जमीन लीज पर लेकर फार्म हाउस खोला है जो दलमा रेंज अंतर्गत चुटियाबुरू पहाड़ी की तलहटी में मौजूद है. यहां कई कॉटेज बने हैं जिसमें बैठकर आप देशी व विदेशी खाना का आनंद ले सकते हैं. यहां आने से आपको प्रकृति का वास्तविक रूप देखने का मौका मिलेगा. यहां अमरूद, शरीफा, नींबू, ड्रैगन फ्रूट आदि के एक हजार से अधिक फलदार पौधे लगाये गये हैं जिससे उत्पादन भी शुरू हो चुका है. यहां के रेस्टोरेंट में आने वाले लोग अमरूद का स्वाद लेना नहीं भूलते हैं. विदेशी वैरायटी का अमरूद 120 से 140 रुपए प्रति किलो की दर से बेचा जा रहा है जो सेब से भी महंगा है लेकिन फिर भी ग्राहक 2 किलो से कम नहीं खरीदते हैं. अब तक यहां से करीब 3 क्विंटल अमरूद की बिक्री हो चुकी है.

कोरोना काल के दौरान बेरोजगार हो चुके जमशेदपुर निवासी दो युवकों के आग्रह पर राजू ने पार्टनरशिप में यहां जमीन लेकर जो फार्म हाउस खोला है उसमें अभी प्रतिदिन पर्यटकों की संख्या में वृद्धि हुई है. यहां कड़कनाथ मुर्गी, गाय पालन समेत कई अन्य व्यवसाय भी किए जा रहे हैं. यहां प्रतिदिन 10 से 12 स्थानीय लोगों को मजदूरी के रूप में काम भी मिल रहा है। मजदूरों का कहना है कि उनलोगों के लिए वरदान साबित होने लगा है नेचर इन का फार्म हाउस. उनलोग पहले जमशेदपुर जाते थे मजदूरी के लिए लेकिन अब गांव में ही रोजगार मिल रहा है.रेस्टोरेंट में लोगों को लोकल रेट में पसंदीदा भोजन भी मिल जाता है. गोविंद राजू बताते हैं कि अभी पिकनिक का मौसम शुरू होते ही व्यवसाय में वृद्धि होगी.

Related Articles

Back to top button