NEWSWING
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

जीएसटी काउंसिल आम जन पर मेहरबान, टीवी, फ्रीज, वॉशिंग मशीन सहित 88 वस्तुएं होंगी सस्ती

जीएसटी काउंसिल की 28वीं बैठक में छोटे कारोबारियों को राहत देते हुए कई अहम फैसले लिये गये गये.

419

 NewDelhi : जीएसटी काउंसिल की 28वीं बैठक में छोटे कारोबारियों को राहत देते हुए कई अहम फैसले लिये गये गये. सेनेटरी नैपकिन को टैक्समुक्त करते हुए  टीवी, फ्रीज, वॉशिंग  मशीन सहित 88 वस्तुओं पर टैक्स घटा दिया गया है. कई सामानों पर 28 प्रतिशत से घटा कर 18 प्रतिशत टैक्स किया  गया है. वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि टैक्स में किये गये बदलावों से 100 से अधिक सामान सस्ते होंगे. कहा कि  बैठक में लिये गये सभी फैसले 27 जुलाई से लागू  हो जायेंगे.  वित्त मंत्री ने बैठक के बाद जानकारी दी कि सेनेटरी नैपकिन के अलावा राखी, हैंडीक्राफ्ट, स्टोन, मार्बल और लकड़ी की बनी मूर्तियां, फूल वाली झाड़ू, साल पत्ते पर अब टैक्स नहीं लगेगा.  इसके अलावा दस्तकारी के छोटे सामानों को टैक्स में राहत दी गयी है.

इसे भी पढ़ें- जस्टिस अनिरुद्ध बोस को झारखंड हाई कोर्ट का चीफ जस्टिस बनाने की सिफारिश

पांच करोड़ से कम कारोबार करने वाले तिमाही रिटर्न दाखिल कर सकते हैं

जीएसटी काउंसिल ने छोटे कारोबारियों को राहत दी है. अब सालाना पांच करोड़ रुपये से कम का कारोबार करने वाले तिमाही रिटर्न दाखिल कर सकते हैं.  इस फैसले से 93 प्रतिशत इकाइयों को लाभ मिलेगा. तिमाही रिटर्न भी मासिक रिटर्न की तरह ही भरना पड़ेगा.  इसमें बी2सी (व्यवसायी से उपभोक्ताओं को बिक्री) और बी2बी (व्यावसायिक इकाई से व्यवसायिक इकाई को आपूर्ति)+ बी2सी कारोबार करने वाली छोटी इकाइयों के लिए दो साधारण रिटर्न फॉर्म सहज और सुगम तैयार किये गये हैं.

इसे भी पढ़ें-  सूखे की नहीं करें चिंता, फसल बीमा के प्रीमियम का भुगतान सरकार करेगी : रघुवर दास 

जीएसटी परिषद की अगली बैठक चार अगस्त को

वित्त मंत्री ने कहा कि असम, अरुणाचल प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, सिक्किम जैसे राज्यों में व्यापारियों के लिए छूट की सीमा 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख रुपये कर दी गयी है.  उन्होंने यह भी बताया कि काउंसिल ने 46 संशोधन किये हैं जिन्हें संसद में पास कराया जायेगा.  कहा कि इन फैसलों से रेवेन्यू पर बहुत कम असर पड़ेगा.  बताया कि टैक्स दरों में बदलाव से लगभग 100 सामानों की कीमतों पर असर पड़ेगा.  जीएसटी परिषद की अगली बैठक चार अगस्त को हेागी.

इसे भी पढ़ें-  खूंटी गैंगरेप का मास्‍टरमाइंड जॉन जूनास तिडु व बलराम समद गिरफ्तार

वॉशिंग मशीन, रिफ्रिजरेटर पर 28 प्रतिशत की जगह 18 प्रतिशत टैक्स

वॉशिंग मशीन, रिफ्रिजरेटर, टीवी (27 इंच तक), विडियो गेम्स, लिथियम आयन बैट्रीज, वैक्यूम क्लीनर, फूड ग्राइंडर, मिक्सर, स्टोरेज वॉटर हीटर, ड्रायर, पेंट, वॉटर कूलर, मिल्क कूलर, आइसक्रीम कूलर्स, परफ्यूम, टॉइलट स्प्रे को 28 फीसदी टैक्स स्लैब से हटाकर 18 प्रतिशत टैक्स स्लैब में लाया गया है.

 हैंडबैग्स, जूलरी बॉक्स पर 12 प्रतिशत टैक्स

वित्त मंत्री ने कहा कि हैंडबैग्स, जूलरी बॉक्स, पेटिंग के लिए लकड़ी के बॉक्स, आर्टवेयर ग्लास, हाथ से बने लैंप पर टैक्स घटाकर 12 प्रतिशत करने का फैसला किया गया है.  बांस से बने सामनों से भी टैक्स 18 फीसदी से घटाकर 12 प्रतिशत किया गया है.  निर्माण क्षेत्र के काम आने वाले तराशे हुए कोटा पत्थर, सैंड स्टोन और इसी गुणवत्ता के अन्य स्थानीय पत्थरों पर जीएसटी की दर को 18 से घटाकर 12 प्रतिशत किया गया है.  इथेनॉल पर 18 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत पर टैक्स किया गया है.  इससे चीनी उद्योग और किसानों को फायदा होगा.  इसके अलावा 1000 रुपये तक के फुटवेयर पर अब 5 फीसदी टैक्स लगेगा, पहले यह राशि 500 रुपये थी.  हैंडलूम की दरी पर टैक्स भी 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी किया गया है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

ayurvedcottage

Comments are closed.

%d bloggers like this: