न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

युवकों की टोली मिल कर लोगों को बना रही है निरोग

स्वास्थ्य शिविर के माध्यम से हो रहा तत्काल इलाज.

46

Ranchi : कुछ युवकों की टोली ने रांची को स्वास्थ्य और निरोग बनाने का संकल्प लिया है. इसी संकल्प के साथ इन युवकों की टोली भीडवाड वाले स्थान से लेकर गांवों और कस्बों में पहुंच कर जरुरतमंदों को प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने का नेक काम कर रहे है. दिवंगत अटल जी के प्रेरणाओं को मानने वाले इन युवकों ने अपने इस सेवा का नाम अटल संकल्प रखा है. पर्व त्योहारों में भीड़ के कारण लोगों को लगने वाले चोट से यह दल तुरंत राहत दिलाने का काम करता है. यदि चोट ज्यादा गहरा हो तो मरीज को हॉस्पिटल पहुंचाने में भी देरी नहीं बरता जाता.

mi banner add

इसे भी पढ़ें : प्रभारी व्यवस्था में ही शिव कुमार ने निबटाया जिला अभियंता का कामकाज

संगठन के अध्यक्ष चंदन प्रजापति ने बताया कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में पूरी टीम एकता के साथ काम कर रही है. लोगों को स्वास्थ्य सुविधायें मुहैया करा रहें है. उन्होंने कहा कि मै और मेरी पूरी टीम वैसे स्थानों का चयन करते है जहां लोगों का ज्यादा आवागमन है और उस स्थान पर स्वास्थ्य की कोई सुविधायें उपलब्ध नहीं है. इसके बाद स्वास्थ्य चिकित्सकों के मदद से एक शिविर लगाकर घायल लोगों को तत्काल इलाज उपलब्ध कराते है. इस टोली में शुभम सिंह, संजय महतो, बबन बैठा व अन्य लोगों अहम भूमिका निभा रहे है.

इसे भी पढ़ें : News Wing Impact : IAS हों या सहायक, बिना सूचना बंक मारा तो कटेगा वेतन, ट्रेजरी से जुड़ेगा…

दुर्गा पूजा में 18 पंडालों के समीप लगाया था शिविर

Related Posts

गिरिडीह : बार-बार ड्रेस बदलकर सामने आ रही थी महिलायें, बच्चा चोर समझ लोगों ने घेरा

पुलिस ने पूछताछ की तो उन महिलाओं ने खुद को राजस्थान की निवासी बताया और कहा कि वे वहां सूखा पड़ जाने के कारण इस क्षेत्र में भीख मांगने आयी हैं

अध्यक्ष चंदन प्रजापति ने बताया कि दुर्गा पूजा के समय 18 पंडालों के समीप यह शिविर लगाया गया था. जिसमें लगभग 10 लोगों को स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराई गई. इसमें बच्चे और बुजूर्ग दोनों ही शामिल थे. बच्चों के गिर जाने से उन्हें चोट लगने के कारण काफी ज्यादा खुन निकल रहा था, जिस फर्स्ट एड करते हुए टीम के लोगों ने तुरंत बच्ची के चोट वाले स्थान की ड्रसिंग कर दी. जब तक उसे हॉस्पिटल या कहीं और इलाज के लिए ले जाया जाता तबतक काफी खुन बह जाता. ड्रेसिंग होने के बाद बच्ची को इलाज के लिए हॉस्पिटल भी भेजा गया. वहीं एक बुजूर्ग के पावं में लगे चोट को भी तुरंत राहत दिया गया. चंदन ने बताया कि स्वास्थ्य के साथ-साथ आने वाले समय में शिक्षा के क्षेत्र में भी अटल संकल्प की टीम करेगी. इसमे गांव, कस्बों और सुदूर क्षेत्रों में जाकर लोगों को शिक्षा के प्रति जागरुक किया जायेगा.

इसे भी पढ़ें : पेयजल और स्वच्छता विभाग : मोटर पंप खरीद में दो कंपनियों को ही तरजीह

छठ घाटों में भी लगेगा शिविर

अटल संकल्प का स्वास्थ्य सेवा शिविर छठ महापर्व के दौरान छठ घाटों में भी लगाया जायेगा. इसके लिए अबतक सात घाट का चयन किया गया है. इस शिविर में फर्स्ट एड के साथ-साथ गोताखोर उपलब्ध रहेंगे जो किसी भी प्रकार की दुर्घटना को तुरंत इलाज किया किया जायेगा. चंदन ने बताया कि यह शिविर कांके डैम, हटनिया तालाब, नगडी तालाब, मधुकम तालाब, बहुबाजार, चडरी में लगेगा.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: