Lead NewsNationalNEWSSportsTOP SLIDER

महामुकाबलाः WTC चैंपियनशिप में भारत व न्यूजीलैंड की भिड़ंत कल से, दोनों टीमें तैयार

New Delhi: टेस्ट क्रिकेट में भारत का परचम बुलंद करने के मकसद से इंग्लैंड के साउथैंप्टन में कोहली सेना कल से न्यूजीलैंड के खिलाफ मैदान में उतरेगी. दोनों टीमों की पुरजोर तैयारी है. दोनों टीमों की ओर से 15-15 सदस्यीय टीम घोषित कर दी है. भारतीय खेमे में जहां तेज गेंदबाज उमेश यादव, मोहम्मद शमी और बल्लेबाज हनुमा विहारी की वापसी हुई है तो वहीं, न्यूजीलैंड की टीम को कप्तान केन विलियमसन चोट से उबर कर राहत दी है. न्यूजीलैंड के लिये यह भी अच्छी खबर बीजे वाटलिंग भी चोट से उबर चुके हैं.

 

हाल में जिस तरह से भारत की चोटिल टीम ने टेस्ट में इंग्लैंड व आस्ट्रेलिया को धोया है, उससे भारतीय खेमा का हौसला बुलंद होना स्वभाविक है. खासकर टेस्ट टीम में पदार्पण करने वाले युवा भारतीय खिलाड़ियों का डंका दुनिया में बजा है.  आइसीसी के प्रोटोकॉल के तहत WTC फाइनल के लिए 15 सदस्यीय टीम घोषित किए जाने की जरूरत थी. उमेश, शमी और विहारी आस्ट्रेलिया दौरे के दौरान चोटिल हो गए थे. उमेश को ब्रिसबेन टेस्ट के हीरो शार्दुल ठाकुर पर तरजीह दी गई. शार्दुल ने आस्ट्रेलिया में सीरीज जिताने वाले ब्रिसबेन टेस्ट में अर्धशतक जड़ने के अलावा सात विकेट भी झटके थे. इसके साथ ही शानदार प्रदर्शन कर सराहना पा रहे मुहम्मद सिराज को भी बाहर बैठना पड़ सकता है, शमी व बुमराह के साथ इशांत शर्मा को मैदान में उतारा जा सकता है.

 

ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और बायें हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा को भी टीम में शामिल किया गया है. इस वजह से इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज के हीरो रहे बायें हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल टीम में जगह नहीं बना सके. आस्ट्रेलिया में गेंद व बल्ले से बेहतर प्रदर्शन करने वाले वाशिंगटन सुंदर को भी मैदान से बाहर रहकर ही इस महामुकाबले का आनंद उठाना होगा.

 

वन डे के दिग्गज सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा पर टीम प्रबंधन ने भरोसा जताते हुए टीम में रखा है. इनके जोड़ीदार के तौर पर शुभमन गिल होंगे. इस वजह से मयंक अग्रवाल और केएल राहुल को बाहर बैठना पड़ रहा है. मीडिल आर्डर में कप्तान कोहली के साथ चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे का रहना तय माना जा रहा है. कीपिंग के ऋषभ पंत व रिद्धिमान साहा दोनों को रखा गया है. दोनों में पंत का पलड़ा भारी माना जा रहा है. इनका भी मैदान पर उतरना तय ही है.

 

न्यूजीलैंड की बात करें तो विलियमसन कोहनी की चोट के कारण इंग्लैंड के खिलाफ दूसरा टेस्ट नहीं खेल सके थे. टाम लाथम ने उनकी जगह कप्तानी की थी . अब विलियमसन चोट से उबर कर लौट चुके हैं. जाहिर कप्तानी यही संभालेंगे.

 

न्यूजीलैंड ने 32 वर्ष के एजाज पटेल के रूप में एक स्पिनर को टीम में जगह दी है, जिनके साथ आलराउंडर कोलिन डि ग्रांडहोम होंगे. न्यूजीलैंड ने 20 सदस्यीय टीम में से पांच सदस्यों डग ब्रेसवेल, जैकब डफी, डेरिल मिशेल, रचिन रवींद्र और मिशेल सेंटनर को बाहर रखा है. भारतीय टीम से मिलने वाली चुनौती को लेकर स्टीड ने कहा, “भारतीय टीम विश्व स्तरीय है और उसके पास कई मैच विजेता हैं. हम किसी मुगालते में नहीं हैं क्योंकि उन्हें हराना काफी कठिन होगा.”

इस प्रकार है दोनों टीमें

भारतीय खेमा : विराट कोहली (कप्तान), शुभमन गिल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, मुहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मुहम्मद सिराज, रिद्धिमान साहा, उमेश यादव, हनुमा विहारी.

 

न्यूजीलैंट खेमा : केन विलियमसन ( कप्तान ), टाम ब्लंडेल, ट्रेंट बोल्ट, डेवोन कोनवे, कोलिन डि ग्रांडहोम, मैट हेनरी, काइल जेमिसन, टाम लाथम, हेनरी निकोल्स, एजाज पटेल, टिम साउथी, रोस टेलर, नील वैगनर, बीजे वाटलिंग, विल यंग।

 

Related Articles

Back to top button