JharkhandLead NewsRanchi

आनेवाले साल में सरकार किसानों का एक लाख तक का ऋण माफ करेगीः रामेश्वर उरांव

Ranchi : शुक्रवार को बजट सत्र के दौरान बजट पर वाद-विवाद हुआ. सरकार की ओर से जवाब देते हुए वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने कहा कि इस साल किसानों का 50 हजार ऋण माफ किया जा रहा है, आनेवाले साल में 1 लाख तक ऋण माफ किया जायेगा.

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार किसानों को जो किसान सम्मान निधि दे रही थी, उससे किसानों का भला नहीं होनेवाला था बल्कि इतनी राशि तो वे पॉकेट खर्च में और चिनिया बदाम खाकर उड़ा देते हैं. इससे पहले बजट पर चर्चा में भाग लेते हुए झामुमो विधायक सुदिव्य कुमार सोनू ने सरकार के बजट को दूरदर्शी करार दिया.

कहा कि 14 महीनों में सरकार ने अबरक के कारोबार को पटरी पर लाने का प्रयास किया है. विपक्ष अगर गंभीर होता तो सदन में सकारात्मक सुझाव देकर सरकार को जनहित में काम करने के लिए प्रोत्साहित करता. भाजपा की सरकार विरोध में आवाज उठाने पर आदिवासियों को नक्सली, मुस्लिम युवाओं को आतंकवादी तक कह देती थी.

इसे भी पढ़ें : IND VS ENG: चला पंत का बल्ला, भारत को 89 रनों की बढ़त

धनबाद को विमान सेवा से जोड़़ने का प्रयास करे सरकार: पूर्णिमा

कांग्रेस विधायक पूर्णिमा नीरज सिंह ने बजट पर अपने भाषण पर कहा कि धनबाद देश की कोयला राजधानी है, वहां आज तक विमान सेवा नहीं है. सरकार इसे विमान सेवा से जोड़ने का प्रयास करे. इसके अलावा उन्होंने राजधानी दिल्ली के ट्रेन की संख्या दोगुनी करने की मांग की है.

पूर्णिमा नीरज सिंह ने कहा कि जब झारखंड बनने वाला था तब 1998 में बजट में यह लिखा गया था कि एक ऐसे राज्य का निर्माण होने जा रहा है जहां मानव के द्वारा मानव का शोषण नहीं होगा. यह बजट उसी तरह का है.

उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत राज्य सरकार ने लाखों मानव दिवस का सृजन किया जिसकी सराहना केंद्र ने भी की पर यहां की भाजपा ने कुछ नहीं कहा.

इसे भी पढ़ें :देश में 1.8 करोड़ से अधिक लोगों को लगा कोरोना का टीका

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: