न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

आदिवासियों की पारंपरिक स्वशासन व्यवस्था को और मजबूत करेगी सरकार: हेमंत सोरेन

जनजातीय भाषाओं के लिए स्वतंत्र एकेडमी बनेगी

661

Ranchi: मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने कहा कि आदिवासियों की पारंपरिक स्वशासन व्यवस्था को और मजबूत किया जायेगा.

मुख्यमंत्री आवास में रविवार को मुलाकात करने आये मानकी मुंडा संघ कोल्हान पोड़ाहाट केंद्रीय समिति के प्रतिनिधियों को मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि इस दिशा में सभी आवश्यक कार्रवाई की जायेगी.

इस मौके पर संघ की ओर से मांग पत्र सौंपा गया. उन्होंने मुख्यमंत्री से कोल्हान में कोल्हान स्वशासन परिषद का गठन और मंत्रिमंडल में हो समुदाय के विधायक को शामिल करने की मांग रखी.

इसके अलावा मुख्यमंत्री ने कहा कि जनजातीय भाषाओं के लिए स्वतंत्र एकेडमी बनाने पर सरकार विचार कर रही है. ताकि इन भाषाओं के विकास की राह प्रशस्त हो सके.

उन्होंने कहा कि जनजाति समुदाय की कला, संस्कृति परंपरा और भाषाओं को संरक्षित करने के प्रति सरकार कृतसंकल्पित है.

Whmart 3/3 – 2/4

इसे भी पढ़ें : मेंटेनेंस नहीं होने के कारण सड़क से दूर हो रही है 108 एंबुलेंस

हो भाषा को आठवीं अनुसूची में शामिल करने के लिए केंद्र को भेजी जायेगी अनुशंसा

मानकी मुंडा संघ द्वारा हो भाषा को आठवीं अनुसूची में शामिल करने की मांग पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे संबंधित प्रस्ताव को विधानसभा में पेश किया जायेगा और स्वीकृति मिलने के बाद केंद्र सरकार को अनुशंसा भेजी जायेगी.

मानकी मुंडा संघ द्वारा जनजातीय परामर्शदात्री परिषद का अध्यक्ष आदिवासी को बनाने की मांग पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इस परिषद का अब तक नियमावली नहीं बन पायी है.

इस दिशा में सरकार जल्द ही आवश्यक पहल करेगी. इस मौके पर संघ ने जनजातीय परामर्श दात्री परिषद की सहमति के बाद ही कोई भी राज्यादेश जारी करने की मांग रखी.

इसे भी पढ़ें : #RanchiPolice की लचर पुलिसिंग के चलते कई चर्चित मामले फाइलों में हो गये दफन

बंदोबस्ती का अधिकार यथावत रहेगा

मुख्यमंत्री ने मानकी मुंडा संघ को आश्वासन दिया कि कोल्हान पोड़ाहाट क्षेत्र में मानकी और मुंडा के बंदोबस्ती का अधिकार यथावत रहेगा. इसमें किसी तरह की छेड़छाड़ नहीं की जायेगी.

उन्होंने कहा कि मालगुजारी वसूली परती भूमि बंदोबस्ती और विकास का पारंपरिक अधिकार मानकी मुंडा के पास से पहले जैसा ही रहेगा.

इसे भी पढ़ें : गिरिडीह: पारसनाथ के जैन संस्था भवन में ब्लास्ट, नक्सलियों के हाथ होने का शक

न्यूज विंग की अपील


देश में कोरोना वायरस का संकट गहराता जा रहा है. ऐसे में जरूरी है कि तमाम नागरिक संयम से काम लें. इस महामारी को हराने के लिए जरूरी है कि सभी नागरिक उन निर्देशों का अवश्य पालन करें जो सरकार और प्रशासन के द्वारा दिये जा रहे हैं. इसमें सबसे अहम खुद को सुरक्षित रखना है. न्यूज विंग की आपसे अपील है कि आप घर पर रहें. इससे आप तो सुरक्षित रहेंगे ही दूसरे भी सुरक्षित रहेंगे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like