Education & CareerJharkhandLead NewsNEWSRanchiTOP SLIDER

JEE-NEET प्रतियोगिता परीक्षा की नि:शुल्क तैयारी कराने में मदद करेगी सरकार, जानिए कैसे

Ranchi : प्रतिष्ठित प्रतियोगिता परीक्षा JEE-NEET के लिए साइंस बैकग्राउंड वाले स्टूडेंट्स के बीच खूब क्रेज रहता है. ऐसे में नीति आयोग (भारत सरकार) के निर्देश और सहयोग पर झारखंड सरकार ने भी स्टूडेंट्स की मदद को हाथ बढाया है. आकांक्षी जिले में शामिल रांची जिले के ऐसे विद्यार्थी जो JEE-NEET परीक्षा में अपनी किस्मत आजमाना चाहते हैं, उन्हें नि:शुल्क ऑफलाइन कोचिंग का मौका रांची जिला प्रशासन के सौजन्य से मिलेगा. नीति आयोग और BYJUS के बीच पार्टनरशिप किया गया है. इस आधार पर BYJUS-AAKASH के द्वारा JEE-NEET की तैयारी स्टूडेंट्स को करायी जायेगी. यह कोचिंग रांची जिला मुख्यालय में करायी जायेगी.

किन्हें मिलेगा मौका

BYJUS-AAKASH के द्वारा JEE-NEET की नि:शुल्क तैयारी के लिए 30-40 स्टूडेंट्स का चयन होगा. डीसी, रांची के स्तर से जारी सूचना के मुताबिक जो स्टूडेंट 2022 में दसवीं पास किए हों और उन्हें कम से कम 70 फीसदी अंक मिले हों, उन्हें इसके लिए मौका मिल सकता है. चयनितों को फिजिक्स, केमेस्ट्री, मैथ की कोचिंग दी जायेगी. NEET कोचिंग के लिए फिजिक्स, केमेस्ट्री, बायोलॉजी विषय का होना अनिवार्य होगा. इच्छुक स्टूडेंट्स अपने प्रखण्ड के बीडीओ या जिला योजना कार्यालय, रांची के पास अपना आवेदन निर्धारित फार्मेट में 20 अगस्त तक जमा कर सकते हैं. इसमें आवेदक का नाम, पिता/माता का नाम, पता, जन्मतिथि, स्कूल का पूरा नाम, योग्यता, मोबाइल नंबर, ई मेल और अन्य जानकारियां होनी चाहिए.

टेस्ट के आधार पर चयन

Sanjeevani

आवेदन किये जाने के बाद मेधावी स्टूडेंट्स का चयन मुख्यालय, रांची में टेस्ट के माध्यम से होगा. टेस्ट की सूचना ई-मेल, दिए गए मोबाइल नंबर पर दी जाएगी. अन्य जानकारी के लिए प्रिया सिंह, प्रोग्राम मैनेजर, BYJUS से ई-मेल priya.singh21@byjus.com पर ली जा सकती है.

इसे भी पढ़ें: कॉमनवेल्थ गेम्स: शूटिंग के बगैर 61 मेडल जीत भारत का दमदार प्रदर्शन, जानें-किन-किन खिलाड़ियों ने जीते मेडल

Related Articles

Back to top button