न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

दो दिन में 18 हजार नौकरी कैसे देगी सरकार, एक लाख युवाओं को नियुक्ति पत्र बांटने का है लक्ष्य

पिछले साल छह महीने में 11 हजार युवाओं का लक्ष्य ही हुआ था प्राप्त

79

Ranchi: 10 जनवरी को ग्लोबल स्किल समिट के दौरान राज्य सरकार ने एक लाख युवाओं को नौकरी देने का दावा किया है. 10 जनवरी को समिट होना है. 9 जनवरी तक 1 लाख युवाओं को ऑफर लेटर दिया जाना है. दो दिन बचे हैं और अब भी सरकार लक्ष्य से करीब 18 हजार दूर है. अब सरकार को दो दिन में ही 18 हजार युवाओं को नौकरी देनी होगी. 5 जनवरी तक सरकारी आंकड़ों के हिसाब से 79,917 युवाओं को नौकरी दी गयी थी. वहीं 5 से 7 जनवरी तक खेलगांव में प्लसमेंट कैंप लगाकर करीब 1700 युवाओं को नौकरी दी गयी. इसके बाद अब भी एक लाख युवाओं को नौकरी देने के टारगेट से 18 हजार दूर है. कौशल विकास के मिशन निदेशक ने कहा कि हम लक्ष्य के अंतिम चरण में हैं और 10 जनवरी तक लक्ष्य पूरा कर लेंगे.

मुख्यमंत्री ने जुलाई 2018 में ही घोषणा कर कहा था कि जनवरी 2019 में एक लाख नौकरी देंगे. जब छह महीने में सरकार में आंकड़े को नहीं प्राप्त कर सकी तो, दो दिन में 18 हजार युवाओं को नौकरी दे देना चुनौती होगी. पिछले बार सरकार ने छह महीने कैंप कर 27 हजार युवाओं को नौकरी देने का दावा किया था, जो बाद में झूठा साबित हो गया था. अब दो दिन में ही उतने युवाओं को सरकार नौकरी कैसे देगी.

राज्यपाल होंगी मुख्य अतिथि, केंद्रीय मंत्री धमेंद्र प्रधान भी रहेंगे मौजूद

एक दिवसीय  ग्लोबल स्किल समिट का आयोजन बिरसा मुंडा एथलेटिक्स स्टेडियम, खेलगांव में आयोजित होगा. कार्यक्रम के दौरान सांकेतिक रुप से 12 हजार युवाओं को नौकरी देगी. कार्यक्रम की मुख्य अतिथि राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू होंगी. वहीं केंद्रीय पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस एवं कौशल विकास उद्यमिता मंत्रालय विभागीय केंद्रीय मंत्रालय के मंत्री धमेंद्र प्रधान भी मौजूद रहेंगे. इनके अलावा राज्य सरकार के सभी मंत्री और विधायकों के साथ राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर के गणमान्य भाग लेंगे.

लगाए जाएंगे 30 स्टॉल

ग्लोबल स्किल समिट के दौरान कौशल विकास प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जाएगा. इस प्रदर्शनी में सेक्टर स्किल काउंसिल, कौशल प्रशिक्षण प्रदाता संस्थाओं एवं नियोक्ताओं द्वारा 30 स्टॉल लगाए जाएंगे. कौशल विकास और इस क्षेत्र में नित्य हो रहे शोध एवं अनुसंधानों से संबंधित प्रदर्शनी लगायी जाएगी. कौशल विकास कार्यक्रम के विस्तार के साथ सेक्टर स्किल आर्गेनाईजेशन के साथ एमओयू भी किया गया है. जिसमें सीसीएल, यूके स्किल्स, सेंचूरियन यूनिवर्सिटी जैसे दर्जन भर संस्थान शामिल हैं.

टेक्निकल सेमिनार का भी किया जाएगा आयोजन

समिट के दौरान दो टेक्निकल सेमिनार का भी आयोजन किया जाएगा. सेमिनार में राज्य में औद्योगिक इकाईयेां के अनुरुप युवाओं के लिए अवसरों में बढ़ोतरी और भविष्य में सृजित होने वाले रोजगार की नयी रुपरेखा पर चर्चा होगी. जिसे जगदीश्वर गोर्वधन, मारिसस के हायर कमिश्नर संबोधित करेंगे. वहीं परंपरागत शिक्षा के साथ कौशल विकास विषय पर ट्यूनिशिया के एंबेसडर नजेम्मेदीन संबोधित करेंगे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: