न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

कोडरमा माइका माइंस में काम करनेवाले बच्चों को शिक्षित करेगी सरकार

28 अक्तूबर को CM NCPCR की ओर से खोले गये स्कूल के लिए मॉडल रूल करेंगे लागू, नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी और NCPCR अध्यक्ष होंगे विशिष्ट अतिथि

39

Ranchi: राज्य सरकार की तरफ से कोडरमा के माइका माइंस में काम कर रहे बच्चों को शिक्षित करने का निर्णय लिया गया है. राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग की तरफ से कोडरमा समेत तीन जगहों पर खदानों में काम करनेवाले बच्चों के लिए विशेष पुनर्वास स्कूल खोलने की पहल की गयी है. राज्य सरकार की तरफ से कोडरमा व दो अन्य जगहों पर यह स्कूल शुरू किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ेंःCBI विवाद पर ‘सुप्रीम’ सुनवाई: दो हफ्ते में जांच पूरी करे सीवीसी, SC करेगी निगरानी

मुख्यमंत्री रघुवर दास 28 अक्तूबर को इस स्कूल के लिए कोडरमा में मॉडल रूल लागू करने की व्यवस्था का उद्घाटन करेंगे. एनसीपीसीआर की ओर से राज्य के कोडरमा, पलामू और चाईबासा के खदानों में काम करनेवाले बच्चों के लिए विशेष स्कूल खोलने की पहल की गयी थी. इसको लेकर यहां पर सर्वेक्षण भी किया गया था. सर्वेक्षण के आधार पर ही स्कूल खोलने और बच्चों को शिक्षा के अधिकार कानून के अंतर्गत मूलभूत शिक्षा देने का निर्णय लिया गया था.

इसे भी पढ़ेंःसीवीसी : एन इनसाइड स्टोरी

कार्यक्रम में नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी, एनसीपीसीआर के नये अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहेंगे. यह खदानों में काम करनेवाले बच्चों की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ करने के लिए विशेष अवसर भी होगा. सरकार की तरफ से ऐसे बच्चों के शिक्षा की सभी आवश्यकताएं वहन की जायेंगी.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: